आधार लीक: हैकर्स ने TRAI चीफ के खाते में जमा किया 1 रुपया

आधार लीक: हैकर्स ने TRAI चीफ के खाते में जमा किया 1 रुपया

नई दिल्ली: एथिकल हैकर्स ने रविवार को टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) के चेयरमैन आर एस शर्मा के बैंक खाते की डिटेल्स अपने पास होने का दावा किया है. हैकर्स ने यह बात ट्विटर पर पोस्ट की है. इसके अलावा, हैकर्स ने शर्मा के अकाउंट में 1 रुपये भेजने से जुड़े स्क्रीनशॉट्स भी पोस्ट किए हैं. हैकर्स ने BHIM और Paytm जैसे ऐप्स का इस्तेमाल करते हुए आधार इनेबल्स पेमेंट सर्विस के जरिए और IMPS के माध्यम से ट्राई चीफ के अकाउंट में पैसे भेजे हैं. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, हैकर्स ने ट्रांजैक्शन आईडी भी पोस्ट की हैं.

ट्राई के चेयरमैन आर एस शर्मा ने शनिवार को अपना आधार नंबर पोस्ट किया था और आधार की आलोचना करने वालों को चुनौती थी कि अब वे उन्हें नुकसान पहुंचाकर दिखाएं. इलिएट एल्डरसन, पुष्पेंद्र सिंह, कनिष्क सजनानी, अनिवार अरविंद और करन सैनी जैसे एथिकल हैकर्स का कहना है कि अभी तक शर्मा के करीब 14 आइटम्स लीक किए गए हैं. इनमें शर्मा का मोबाइल नंबर, रेजिडेंशियल एड्रेस, जन्मतिथि, पैन नंबर, वोटर आईडी नंबर, टेलीकॉम ऑपरेटर, फोन मॉडल और एयर इंडिया की फ्रीक्वेंट फ्लायर आईडी शामिल हैं. इसके अलावा, हैकर्स ने दावा किया कि उनके पास पांच दूसरे बैंक अकाउंट्स के नंबर और IFSC कोड हैं. यह अकाउंट PNB, बैंक ऑफ इंडिया, SBI (संयुक्त खाता), कोटक महिंद्रा और ICICI बैंक में हैं.

अनिवार अरविंद और दूसरे हैकर्स ने शर्मा के बैंक ऑफ इंडिया के खाते में AEPS के जरिए 1 रुपये भेजने का दावा किया है. इसके अलावा, हैकर्स ने उनके डीमैट अकाउंट के डिटेल्स भी पोस्ट किए. साथ ही, अपने SBI डेबिट कार्ड के जरिए एक राइट-विंग वेबसाइट के तीन साल के सब्सक्रिप्शन के पेमेंट डिटेल्स का भी खुलासा किया. एथिकल हैकर्स किसी सिस्टम की सिक्योरिटी का आकलन करने के लिए उसके कंप्यूटर नेटवर्क को हैक करते हैं. वहीं, आधार जारी करने वाली संस्था UIDAI ने कहा है कि आधार पूरी तरह से सुरक्षित है. UIDAI ने कहा है कि हैकर्स ने आर एस शर्मा से जुड़े डिटेल्स गूगल से हासिल किए हैं, क्योंकि वह लंबे समय तक पब्लिक सर्वेंट रहे हैं.

India