बैलेट पेपर से कराया जाए आम चुनाव: सपा

बैलेट पेपर से कराया जाए आम चुनाव: सपा

अखिलेश करेंगे गठबंधन से जुड़े फैसले, राष्ट्रीय कौंसिल अधिकृत

लखनऊ: शनिवार को सपा मुख्यालय में अखिलेश यादव ने पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक बुलाई. बैठक के बाद मीडिया से बातचीत में समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव रामगोपाल यादव ने कहा," ईवीएम के बजाय बैलेट पेपर से आम चुनाव कराया जाए. इसके लिए आंदोलन भी किया जा सकता है." उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में लोकसभा चुनाव में अन्य दलों से सीटों के बंटवारे के लिए अखिलेश यादव को अधिकृत किया गया है. वहीं पार्टी कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगी ये अखिलेश यादव तय करेंगे.

रामगोपाल यादव ने कहा कि बैठक में शिवपाल यादव पर कोई चर्चा नहीं हुई है. मुलायम सिंह यादव की गैरमौजूदगी पर बोलते हुए रामगोपाल ने कहा कि जरूरी नहीं सभी लोग आए. उन्होंने आगामी 2019 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस से समझौते के सवाल पर कुछ स्पष्ट संकेत नहीं दिए. बैठक में उपचुनाव में मिली जीत के लिए मतदाताओं का आभार व्यक्त किया गया. गोपालदास नीरज के निधन पर शोक प्रस्ताव पास किया गया. बैठक में राज्यसभा सांसद और फिल्म अभिनेत्री जया बच्चा समेत सपा के कई वरिष्ठ पदाधिकारी मौजूद थे.

बता दें कि अखिलेश यादव पहले ही कन्नौज से और मुलायम सिंह यादव के मैनपुरी से चुनाव लड़ने का ऐलान कर चुके हैं. समाजवादी पार्टी अगला लोकसभा चुनाव बीएसपी के साथ मिल कर लड़ेगी. लेकिन क्या इस गठबंधन में कांग्रेस भी शामिल होगी? अभी फैसला नहीं हुआ है. समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव कांग्रेस के बदले आरएलडी से चुनावी समझौते के पक्ष में हैं.

लेकिन मायावती गठबंधन में कांग्रेस को भी साथ रखना चाहती हैं. यूपी में लोकसभा की 80 सीटें हैं. अब तक तो पिछले चुनाव में दूसरे नंबर पर रही पार्टी को उस सीट से टिकट देने का फ़ार्मूला चल रहा है. लेकिन इसमें कई पेंच हैं.

Lucknow, Uttar Pradesh, India