छात्रों के डाटा लीक की जांच करे सीबीएसई:  राहुल गांधी

छात्रों के डाटा लीक की जांच करे सीबीएसई: राहुल गांधी

नई दिल्‍ली : कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने NEET उम्‍मीदवारों के डाटा लीक संबंधी रिपोर्ट पर सीबीएसई चेयरमैन अनीता करवाल को पत्र लिख इसकी जांच करने की मांग की है. उन्‍होंने कहा है कि 'मैं छात्रों के पर्सनल डाटा की बड़े स्‍तर पर चोरी को लेकर बेहद अचंभित हूं'.

राहुल गांधी ने लिखा, मैं आपका ध्‍यान नेशनल एलिजिबिलिटी एंड एंट्रेस टेस्‍ट (NEET) में शामिल हुए उम्‍मीदवारों के डा टा में बड़े स्‍तर पर सेंधमारी संबंधी हालिया कुछ मीडिया रिपोर्टस की तरफ दिलाना चाहता हूं. आरोप है कि यह डाटा कई वेबसाइटों पर उपलब्‍ध है, जहां से इसे कुछ रुपयों के जरिये हासिल किया जा सकता है और यह लीक डाटा करीब 2 लाख छात्रों का है.

उन्‍होंने लिखा, 'मैं इस पर्सनल डाटा की बड़े स्‍तर पर चोरी को लेकर अचंभित हूं, क्‍योंकि यह देशभर के छात्रों की निजता का उल्‍लंघन है. यह तथ्‍य सीबीएसई की परीक्षा प्रकिया और डाटा की सुरक्षा संबंधी सेफगार्डस पर प्रश्‍नचिन्‍ह खड़ा करता है. मैं आपसे इस संदर्भ में उचित जांच किए जाने और इसके लिए जिम्‍मेदार अधिकारियों पर कार्रवाई किए जाने की मांग करता हूं. इसके साथ ही मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि उम्‍मीदवारों के डाटा की सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम किए जाएं'.

India