इमाम उल हक ने 9 मैचों में 4 शतक लगाने का बनाया रिकॉर्ड

इमाम उल हक ने 9 मैचों में 4 शतक लगाने का बनाया रिकॉर्ड

नई दिल्ली: पाकिस्‍तान ने जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज 5-0 के एकतरफा अंतर से अपने नाम कर ली है. सीरीज में युवा ओपनर फखर जमां की अगुवाई में पाकिस्‍तानी बल्‍लेबाजों ने रनों का खूब अंबार लगाया और उनके आगे पूरी जिम्‍बाब्‍वे की टीम सहमी नजर आई. सीरीज में फखर जमां ने न केवल वनडे इंटरनेशनल में दोहरा शतक जड़ने वाले पहले पाकिस्‍तानी बल्‍लेबाज बनने का श्रेय हासिल किया बल्कि वे सबसे कम मैचों में वनडे में 1000 रन पूरे करने के महान विव रिचर्ड्स को रिकॉर्ड को भी तोड़ने में सफल रहे. फखर ने अपनी 18वीं वनडे पारी में ही हजार रन के आंकड़े को छुआ जबकि रिचर्ड्स, पीटरसन, जोनाथन ट्रॉट, क्विंटन डिकॉक और बाबर आजम जैसे खिलाड़ियों को इसके लिए 21 पारियां खेलनी पड़ी थीं. फखर के बल्‍ले से किए गए इस कमाल के कारण उनके ओपनिंग के सहयोगी और महान पाकिस्‍तानी क्रिकेटर इंजमाम उल हक के भतीजे इमाम उल हक के एक महत्‍वपूर्ण बल्‍लेबाजी रिकॉर्ड पर ज्‍यादातर लोगों का ध्‍यान ही नहीं गया.

इमाम उल हक ने इस मैच में 105 गेंदों पर आठ चौकों और एक छक्‍के की मदद से 110 रन की पारी खेली. यह 9वें वनडे मैच में उनका चौथा शतक रहा. 9 वनडे पारियों में चार शतक लगाने वाले इमाम दुनिया के अकेले बल्‍लेबाज हैं. उन्‍होंने दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्‍लेबाज क्विंटन डिकॉक के रिकॉर्ड को तोड़ा. इमाम की ही तरह बाएं हाथ से बैटिंग करने वाले डिकॉक ने 16वीं वनडे पारी में चौथा शतक लगाया था. इंग्‍लैंड के डेनिस एमिस ने 18वें पारी में अपना चौथा शतक लगाया था जबकि पाकिस्‍तान के एक अन्‍य बल्‍लेबाज बाबर आजम ने 23वीं पारी में यह श्रेय हासिल किया था.

रविवार को बुलावायो में खेले गए सीरीज के पांचवें वनडे में पाकिस्‍तान ने पहले बैटिंग करते हुए इमाम उल हक के 110 और बाबर आजम के नाबाद 106 रन की मदद से 50 ओवर में चार विकेट खोकर 366 रन का विशाल स्‍कोर खड़ा किया. सीरीज में 500 से अधिक रन बनाने वाले ओपनर फखर जमां ने भी 83 गेंदों पर 10 चौकों और एक छक्‍के की मदद से 85 रन की पारी खेली. जवाब में जिम्‍बाब्‍वे की टीम कभी भी मैच को जीत के लिए खेलती नजर नहीं आई. 50 ओवर के बाद टीम का स्‍कोर चार विकेट खोकर 233 रन रहा. मैच पाकिस्‍तानी टीम ने 131 रनों से जीता.