वनडे क्रिकेट साल 1971 से खेला जा रहा है. इन सालों में कई रिकॉर्ड बने और कई रिकॉर्ड टूटे लेकिन जिस रिकॉर्ड का जिक्र आज हम कर रहे हैं वह पिछले 38 सालों से बल्लेबाजों की गले की हड्डी बना हुआ है. बात साल 1980 की है जब वेस्टइंडीज के विवियन रिचर्डस ने अपनी शुरुआती 21 वनडे पारियों में ही 1,000 वनडे रन पूरे कर लिए थे. यह एक बड़ा कारनामा था. विवियन रिचर्डस अपने फन में माहिर बल्लेबाज थे और जिस तरह से वह बिना हैलमेट पहने तेज गेंदबाजों के छक्के छुड़ाते थे उससे पूरी दुनिया रूबरू थी. उस वक्त माना गया कि यह रिकॉर्ड शायद अब कभी नहीं टूट पाएगा. साल 2018 यानी अब तक यह बात सत्य भी साबित हो रही है. इन 38 सालों में दुनिया के चार बल्लेबाजों ने इस रिकॉर्ड को तोड़ने की अथक कोशिश की लेकिन वे तोड़ने में कामयाब नहीं हो पाए. हां बराबरी जरूर की.

इस लिस्ट में पहला नाम है केविन पीटरसन का. इंग्लैंड के इस धाकड़ बल्लेबाज ने साल 2004 में 21 पारियों में 1,000 वनडे रन बनाए थे लेकिन वह खुद तोड़ नहीं सके. इसके बाद इंग्लैंड के ही जोनाथन ट्रॉट ने 21 पारियों में ही इस रिकॉर्ड को मुकम्मल किया लेकिन फिर से वह इसे वह भी तोड़ नहीं सके. ट्रॉट ने इस कारनामे को साल 2009 में अंजाम दिया था. साल 2013 में द. अफ्रीका टीम में नए नवेले खिलाड़ी क्विंटन डी कॉक ने आते ही तबाही मचाई और आनन-फानन में रनों का अंबार खड़ा कर दिया लेकिन उन्होंने भी 1,000 वनडे रन 21 पारियों में ही पूरे किए.

यह कोई संयोग नहीं बल्कि इस रिकॉर्ड को तोड़ने की कठिनाई थी जो कोई बल्लेबाज झेल नहीं पा रहा था. साल 2017 में फिर से शोर मचा कि यह रिकॉर्ड अब टूटेगा क्योंकि पाकिस्तान के बाबर आजम धमाल मचा रहे थे. बाबर आजम ने आते ही तहलका मचाया था. उन्हें दुनिया का सबसे बेहतरीन युवा बल्लेबाज बताया जा रहा था. लेकिन वह भी अपने 1,000 रन 21 पारियों में ही पूरे कर पाए. इस तरह से एक बार फिर से यह सपना सिर्फ एक सपना बनकर ही रह गया.

अब फिर से नई सुबह होने को है क्योंकि एक बार फिर से एक नया शूरवीर इस कतार में है. इस बल्लेबाज का नाम है फखर जमान. पाकिस्तान के ओपनर फखर जमान अपने पहले आए चार बल्लेबाजों से ज्यादा सशक्त नजर आ रहे हैं और अब लग रहा है कि शायद 38 सालों का इंतजार खत्म हो जाए. फखर जमान के नाम वनडे में 16 पारियों में ही 770 रन दर्ज हैं. उन्होंने अबतक 59.23 की औसत से रन बनाए हैं और उन्हें इस रिकॉर्ड को अपने नाम करने के लिए सिर्फ 330 रनों की दरकार है. गणित लगाएं तो उन्हें अगले चार मैचों में फुर्ती दिखानी होगी.

वैसे जमान आजकल जबरदस्त फॉर्म में हैं. विराट कोहली के बाद जमान मौजूदा साल में सबसे ज्यादा औसत से रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. फखर ने साल 2017 में अबतक 7 मैच खेले हैं और इस दौरान उन्होंने 92.50 के औसत से 370 रन बनाए हैं. वह इन सात मैचों में सिर्फ दो बार 40 से कम के स्कोर पर आउट हुए हैं. वरना उन्होंने तहलका ही किया है. आजकल वह जिम्बाब्वे के खिलाफ खेल रहे हैं और उन्होंने इस सीरीज में हर मैच में रन बनाए हैं. सीरीज के 2 मैच बाकी हैं. ऐसे में फखर जमान के पास सुनहरा मौका है कि वह इस सिलसिले को यही थाम लें और वनडे क्रिकेट की रिकॉर्ड बुक में अपना नाम उस बल्लेबाज के रूप में दर्ज कराएं जिसने 38 सालों के बाद वो कारनामा किया जसने 3 शूरमाओं की नींद उड़ा दी थी.