लखनऊ: आयकर विभाग ने लखनऊ के एक हवाला कारोबारी और सर्राफ के कई ठिकानों पर छापेमारी की। रस्तोगी एंड संस के नाम से कारोबार करने वाले कन्हैया लाल रस्तोगी और उनके दो बेटों संजीव रस्तोगी व राजीव रस्तोगी सूद, रियल इस्टेट, भट्ठे से लेकर विदेशों तक में अपना कारोबार फैलाए हैं। आयकर की छह टीमों ने कारोबारी के दो जगहों पर छापेमारी की है।

पुराने लखनऊ के राजा बाजार क्षेत्र में कन्हैया लाल रस्तोगी और उनके बेटों का सबसे बड़ा काम सूद का है। आयकर सूत्रों के अनुसार हर महीने दो से तीन करोड़ रुपये सूद का पैसा बांटते हैं। इसके अलावा विदेशों में कई कंपनियों में भी निवेश किया गया है। अलग-अलग नाम से विभिन्न कंपनियों में भारी रकम निवेश की जानकारी आयकर विभाग को मिली। इसके अलावा हवाला का भी बड़ा काम यह परिवार करता है। आयकर विभाग को सूचना मिली थी कि सर्राफ के काम की आड़ में हवाला और सूद का कारोबार चल रहा है। इसके अलावा लखनऊ, नोएडा-दिल्ली सहित कई अन्य शहरों में रियल इस्टेट के कई प्रोजेक्ट में भी इनका पैसा लगा हुआ है।
आयकर की छह टीमें पुराने लखनऊ के राजा बाजार और सुभाष मार्ग स्थित कंपलेक्स पर छापे मारे। तीस से अधिक अधिकारियों की टीमों ने इनके परिसर को पूरी तरह सील करके जांच शुरू की। इस दौरान भारी पुलिस बल का भी इंतजाम किया गया है।

आयकर टीम में इलाहाबाद और दिल्ली के अफसर भी शामिल हैं। माना जा रहा है कि करोड़ों की करचोरी सामने आ सकती है। आयकर अफसर अभी साफ तौर पर कुछ भी नहीं बोल रहे हैं। छापेमारी एक से दो दिन तक जारी रहने के संकेत दिए हैं।