मिर्ज़ापुर:पूर्वांचल के दो दिन के दौरे के दूसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मिर्जापुर पहुंचे. यहां उन्होंने वर्षों से लंबित बाणसागर परियोजना का उद्घाटन किया. इस अवसर पर उन्‍होंने मेडिकल कॉलेज के शिलान्यास सहित करोड़ों की योजनाओं की सौगात दी. मोदी ने बाण सागर परियोजना को लेकर विपक्ष पर जमकर निशाना भी साधा.

प्रधानमंत्री ने कहा कि बाणसागर परियोजना उस अपूर्ण सोच और सीमित इच्छाशक्ति का उदाहरण है, जिसकी एक बहुत बड़ी कीमत यूपी की जनता को चुकानी पड़ी है. इस कारण देश को आर्थिक रूप से नुकसान सहना पड़ा. उन्होंने कहा कि जो लोग आजकल किसानों के लिए घड़ियाली आंसू बहाते हैं, आखिर क्यों उन्हें अपने शासनकाल में देश भर में फैली इस तरह की अधूरी सिंचाई परियोजनाएं नहीं दिखाई दीं? क्यों ऐसे कार्यों को अधूरा ही छोड़ दिया गया?

पीएम ने कहा कि विंध्य पर्वत और भागीरथी के बीच बसा ये क्षेत्र सदियों से अपार संभावनाओं का केंद्र रहा है. इन्हीं संभावनाओं को तलाशने और यहां हो रहे विकास कार्यों के बीच आज मुझे आपका आशीर्वाद प्राप्त करने का सौभाग्य मिला है.

मोदी ने कहा कि पिछली बार मार्च में जब मैं यहां सोलर प्लांट का उद्घाटन करने आया तो मेरे साथ फ्रांस के राष्ट्रपति भी आए थे. तब हमारा स्वागत माता की तस्वीर और चुनरी से किया गया था. इस सम्मान से फ्रांस के राष्ट्रपति बहुत खुश हो गए थे और मां की महिमा को जानना चाहते थे. जब मैंने उनको बताया तो वे अचंभित रह गए थे. उन्होंने कहा कि जबसे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में सरकार बनी है. तब से पूर्वांचल और पूरे यूपी के विकास की जो गति बढ़ी है, उसके परिणाम आज नजर आने लगे हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि पिछले दो दिनों में विकास की अनेक परियोजनाओं का जनता को समर्पित करने और नई योजनाओं को शुरू करने का अवसर मुझे मिला है. देश का सबसे लंबा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे हो, वाराणसी में किसानों के लिए शुरू हुआ कार्गो हो, रेलवे से जुड़ी योजनाएं हों. ये पूर्वांचल में हो रहे विकास कार्यों को अभूतपूर्व गति देने का काम करेंगे. विकास के इसी क्रम को बढ़ाने के लिए फिर से एक बार मैं आप सबके बीच आया हूं. अभी थोड़ी देर पहले 4000 करोड़ रुपये की योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया गया. स्वास्थ्य, सिंचाई से जुड़ी ये योजनाएं सामान्य मानवी के जीवन को बेहतर बनाने वाली हैं.

उन्होंने कहा कि करीब 3500 करोड़ की बाणसागर परियोजना से इस पूरे क्षेत्र की 1.5 लाख हेक्टेयर जमीन को सिंचाई की सुविधा मिलने जा रही है. इस क्षेत्र के लिए यहां के गरीब, वंचित, शोषित के लिए जो सपने सोनेलाल पटेल जैसे कर्मशील लोगों ने देखे, उन्हें पूरा करने की तरफ हम निरंतर आगे बढ़ रहे हैं. पिछले 2 दिनों में विकास की अनेक योजनाओं को पूर्वांचल की जनता को समर्पित करने या फिर नए काम शुरू करने का अवसर मुझे मिला है.