'सेक्रेड गेम्स' विवाद पर राहुल गांधी का ट्वीट

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज 'सेक्रेड गेम्स' में अपने पिता राजीव गांधी के खिलाफ की गई टिप्पणियों को लेकर प्रतिक्रिया दी है. इसके साथ ही इस कार्यक्रम में पिता कि खिलाफ कही गई बातों को राहुल ने अभिव्यक्ति की आजादी करार देते हुए कहा कि उन्हें नहीं लगता कि इसे सेंसर करने की आवश्यकता है.

राहुल ने ट्वीट किया, 'मेरे पिता देश के लिए जिये और देश के लिए ही उन्होंने अपनी जान दे दी. किसी काल्पनिक वेबसीरीज के किसी किरदार की उनके बारे में क्या राय है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता.'

इसके साथ ही उन्होंने लिखा, 'बीजेपी और आरएसएस को लगता है कि अभिव्यक्ति की आजादी पर नियंत्रण जरूरी है. मुझे लगता है कि यह आजादी मूलभूत लोकतांत्रिक अधिकार है.'

बता दें कि सेक्रेड गेम्स में गणेश गायतोंडे का किरदार निभा रहे नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी पर उनके पीएम बनने, बोफोर्स घोटाला, ट्रिपल तलाक से जुड़े शाहबानो केस को लेकर टिप्पणियां की हैं. इस वेब सीरीज में इमरजेंसी और उस दौरान हुई नसबंदी को लेकर भी टिप्पणी की गई है.

वेब सीरीज के रिलीज होने के बाद कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने शो के निर्माताओं और अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई है. इस वेबसीरीज में नवाजुद्दीन सिद्दीकी और सैफ अली खान ने मुख्य भूमिकाएं निभाई हैं. विक्रम चंद्रा के इसी नाम के उपन्यास पर आधारित इस वेब सीरीज का निर्देशन अनुराग कश्यप और विक्रमादित्य मोटवाने ने किया है. इस कार्यक्रम की पहली सीरीज में आठ एपिसोड रिलीज किए गए हैं.