फीफा विश्व कप 2018 का खिताब जीतने का सपना टूटने के बाद बेल्जियम की टीम टूर्नामेंट में तीसरे पायदान पर रही। शनिवार को इंग्‍लैंड के खिलाफ मुकाबले में बेल्जियम ने 2-0 से जीत दर्ज की। बेल्जियम की ओर से चौथे ही मिनट में थॉमस म्‍यूनिएर ने गोल कर दिया। हॉफ टाइम तक बेल्जियम 1-0 से आगे रही। दूसरे हॉफ के 83वें मिनट में इडेन हाजार्ड ने गोलकर बेल्जियम को 2-0 से बढ़त दिला दी जो अंत तक कायम रही।

फाइनल में न पहुंचना दोनों टीमों को लंबे समय तक सालता रहेगा मगर दोनों टीमों के पास विश्‍व की तीसरी सर्वश्रेष्‍ठ टीम बनने का मौका है। इंग्लैंड के मैनेजर गेरेथ साउथगेट ने स्वीकार किया कि कोई भी टीम विश्व कप में तीसरे स्थान का मैच नहीं खेलना चाहती लेकिन बेल्जियम को हराकर वे विश्व कप से जीत के साथ विदा लेना चाहेंगे । क्रोएशिया से अतिरिक्त समय में 2-1 से हारने के बाद इंग्लैंड विश्व कप फाइनल में जगह नहीं बना सका । वहीं बेल्जियम को दूसरे सेमीफाइनल में फ्रांस ने एक गोल से मात दी।

दोनों टीमें सेंट पीटर्सबर्ग स्टेडियम में आमने-सामने होंगी। फ्रांस ने बेल्जियम को कड़े मुकाबले में मात देकर फाइनल में जाने नहीं दिया। इंग्लैंड की टीम एक गोल से आगे होने के बाद भी क्रोएशिया से 1-2 से हार गई और दूसरी बार फाइनल में जाने से महरूम रही। अब इन दोनों के पास अगर कुछ पाने के लिए है तो वो है तीसरा स्थान। माना जा रहा है कि प्रतिष्ठा के इस मुकाबले में बेल्जियम और इंग्लैंड के बीच काफी कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी। बेल्जियम के लिए अच्छी बात यह है कि पहले सेमीफाइनल में बाहर बैठने वाले थॉमस म्यूनिएर इस मैच में वापसी कर रहे हैं और यह इंग्लैंड के लिए सिरदर्द वाली खबर साबित हो सकती है।