नई दिल्ली: वॉलमार्ट इंक की पूर्ण स्वामित्व वाली वॉलमार्ट इंडिया ने भारत में अपने सभी बेस्ट प्राइस मॉडर्न होलसेल स्टोरों में मर्चेंडाइज के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले, सिंगल-यूज श्रिंक रैप को हटाने और टिकाऊ स्टोरेज समाधानों के साथ इसे चरणबद्ध तरीके से बदलने का वचन लिया है।
कंपनी ने महाराष्ट्र में अपने बेस्ट प्राइस स्टोर्स में पहले ही इस अभियान की शुरूआत कर दी है और इस पहल को भारत के बाकी हिस्सों में चरणबद्ध तरीके से आगे बढ़ाया जा रहा है।
इस पहल के साथ ही, वॉलमार्ट इंडिया 2022 तक देश में सभी सिंगल-यूज प्लास्टिक को पूरी तरह खत्म करने के सरकार के विजन को हासिल करने में अपना योगदान दे रहा है।
कंपनी की इस पहल के बारे में बताते हुए, वॉलमार्ट इंडिया के अध्यक्ष और सीईओ कृष् अय्यर ने कहा है की, सामाजिक और पर्यावरणीय मुद्दों पर काम करते हुए, स्टोर चलाना वॉलमार्ट इंडिया के लिए सेवा से कहीं अधिक है। यह रोजाना की बिजनेस गतिविधियो के साथ किया जाता है और यह पहल हमारी प्रतिबद्धता को दोहराती है। हम मानते हैं कि प्लास्टिक प्रदूषण एक महत्वपूर्ण मुद्दा है। हम यह भी मानते हैं कि प्लास्टिक कचरे को रोकना सभी नागरिक, उद्योग और सरकार की संयुक्त जिम्मेदारी है। इस प्रोजेक्ट के तहत हमारा प्रयास 2019 की पहली तिमाही तक भारत में कंपनी के स्टोर से सिंगल-यूज श्रिंक रैप प्लास्टिक को हटाने का है।
वॉलमार्ट इंडिया सौर ऊर्जा, जल संचयन, रीसाइक्लिंग और ऊर्जा कुशल समाधानों का उपयोग करते हुए, स्थायी रूप से अपने स्टोर के संचालन और प्रबंधन के लिए प्रतिबद्ध है। वॉलमार्ट इंडिया पर्यावरण और सामाजिक मामलो में महत्वपूर्ण और स्थायी सुधार के लिए, कई भागीदारों के साथ काम कर रहा है। इससे हमारे व्यापार में भी सुधार होता है। कंपनी ने अपने सभी स्टोर्स के लाइटिंग सिस्टम को एलईडी लाइट से रोशन किया है। इससे स्टोर्सकी बिजली की मांग में 15-20 फीसदी की कमी आई है। इसके साथ ही कंपनी ने नवीकरणीय ऊर्जा से अपनी ऊर्जा आवश्यकताओं के एक बड़े हिस्से को पूरा करने का वचन लिया है। इसके लिए, हमने अपने 17 स्टोरों में रूफटॉप सौर पैनल लगाए है और इससे स्टोर की ऊर्जा आवश्यकताओं की 33 प्रतिशत बिजली मिल रही हैं। वॉलमार्ट इंडिया को उम्मीद है कि सौर ऊर्जा अगले दो वर्षों मेंउसकी 40 से 50 प्रतिशत ऊर्जा आवश्यकताओं को पूरा करेगी। कपनी ने कुछ सालों में स्टोर में 100ः नवीकरणीय ऊर्जा हासिल करने का लक्ष्य रखा है।

अपनी बायो-डीग्रेडेबल अपशिष्ट प्रबंधन परियोजना के तहत, वॉलमार्ट इंडिया ने हैदराबाद में अपने बेस्ट प्राइस स्टोर में कचरा कंपोस्टिंग मशीन लगाई है। यह भारत में पहली दुकान है, जो स्टोर में उत्पन्न कचरे का निपटान करने में सक्षम है।अपशिष्ट को रीसाइकल्ड किया जाता है और स्टोर परिसर में हरे क्षेत्र के लिए पुन उपयोग किया जाता है। अपशिष्ट कंपोस्टिंग मशीन में प्रतिदिन 50 किलो कचरे की क्षमता है और हर दिन स्टोर में उत्पन्न सभी जैव-अपशिष्ट का प्रबंधन करने में सक्षम है। इन मशीनों को धीरे-धीरे कपनी के सभी स्टोरों में स्थापित किया जा रहा है।