आठ अब भी फंसे, निकालने की कोशिशें जारी

नई दिल्‍ली: थाइलैंड के उत्तर में चियांग राई इलाके की एक गुफ़ा में 23 जून से फंसी बच्चों की एक फुटबॉल टीम के चार बच्चों को निकालने में कामयाबी मिल गई है. गुफ़ा में 12 बच्चे और उनका एक कोच फंसे हुए थे और अब आठ बच्चे और कोच ही इस गुफ़ा में रह गए हैं. उनके साथ कुछ गोताखोर भी अंदर ही हैं. रविवार दोपहर बाद मौसम थोड़ा ठीक होते ही गोताखोरों की अंतरराष्ट्रीय टीम और थाइलैंड नेवी के सील कमांडो बचाव अभियान में जुट गए. 11 से 16 साल तक के ये सभी बच्चे और उनका कोच गुफा के द्वार से चार किलोमीटर अंदर एक सूखी जगह पर फंसे हुए हैं. लेकिन गुफा काफी लंबी और उसका रास्ता ऊंचा नीचा है, ऐसे में उसमें कई जगहों पर पानी भरा हुआ है जिसकी वजह से ये ऑपरेशन काफ़ी जटिल हो गया है. बच्चों को मास्क पहना कर और ऑक्सीजन सिलिंडर के ज़रिए ऑक्सीजन देते हुए पानी के बीच से निकाला गया. बीच में गुफा का रास्ता काफी संकरा होने से भी दिक्कत आई. ऐसे में रविवार को अंधेरा होने तक चार ही बच्चे निकाले जा सके और फिर इस ऑपरेशन को सोमवार सुबह तक के लिए कुछ घंटे रोक दिया गया. इस अभियान में 90 लोग शामिल हैं जिनमें से 50 दूसरे देशों से आए गोताखोर और विशेषज्ञ हैं और चालीस थाईलैंड के हैं. निकाले गए चारों बच्चों को सीधे अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उनका चेक अप किया.

बचावकर्ताओं का कहना है कि आगामी भारी मानसूनी बारिश से बचाव अभियान में बाधा पहुंच सकती है. इस बचाव अभियान से जुड़े स्वयंसेवियों ने इस प्रयास को 'अभी नहीं तो कभी नहीं' के रूप में उल्लेखित किया है. थाईलैंड की अंडर 16 फुटबॉल टीम के 11 से 16 साल की उम्र के 12 बच्चे और उनके 25 वर्षीय कोच 23 जून से गुफा में फंसे हुए हैं. बाढ़ग्रस्त इस गुफा में ऑक्सीजन की आपूर्ति बहुत कम है.

बच्चों तक पहुंचने के लिए गोताखोरों को संकरी सुरंगों को सफलतापूर्वक पार करना पड़ेगा. 'सीएनएन' की रिपोर्ट के अनुसार, इस मार्ग ऑक्सीजन के अतिरिक्त सिलेंडर लगा दिए गए हैं.