नई दिल्ली: कर्मचारियों के लिहाज़ से सर्वश्रेष्ठ कंपनियों को आंकने के सर्वेक्षण ’टाॅप 100 बैस्ट कंपनीज़ टू वर्क फाॅर, 2018’ में वालमार्ट इंडिया ने जगह बनाई है। दुनिया की सबसे अग्रणी रिटेलर वालमार्ट इंक., की पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी वालमार्ट इंडिया ने सन् 2007 में अपना परिचालन शुरु करने के बाद पहली बार इस सर्वेक्षण में हिस्सा लिया था। यह सम्मान कर्मचारियों (या ऐसोसिएट्स जैसा कि यहां कर्मचारियों को कहा जाता है) की प्रतिक्रिया के सर्वेक्षण के आधार पर प्रदान किया गया है।

जानीमानी शोध व सलाहकार फर्म ग्रेट प्लेस टू वर्क® इंस्टीट्यूट द्वारा यह सर्वेक्षण किया जाता है। इस सर्वेक्षण में संस्कृति एवं विश्वास तथा ऐसोसिएट्स की समीक्षा की जाती है। पांच प्रमुख विषयों- विश्वसनीयता, सम्मान, निष्पक्षता, गौरव और सौहार्द के आधार पर उनकी हालचाल की रेंटिंग की जाती है।

इस सम्मान के बारे में वालमार्ट इंडिया के प्रेसिडेंट व सीईओ कृष अय्यर ने कहा, ’’यह हमारे लिए अत्यंत सम्मान की बात है कि हमारे ऐसोसिएट्स ने हमें उन कंपनियों में शुमार किया है जिनके लिए काम करना सबसे अच्छा माना जाता है। यह अद्भुत है कि वे अपने कार्य में इतना गौरव अनुभव करते हैं, सशक्त महसूस करते हैं और अपने काम व बर्ताव से हर रोज़ वालमार्ट की संस्कृति को जीते हैं। वालमार्ट इंडिया अवसरों का स्थान है और हमारे ऐसोसिएट्स न सिर्फ अपने परिवारों के लिए बेहतर जिंदगी का निर्माण कर रहे हैं बल्कि हमारे सदस्यों की सेवा करने का भी मौका पाते हैं जिनमें से अधिकांश किराना स्टोर व छोटे कारोबार हैं तथा समृद्ध बनने में उनकी मदद करते हैं। भारत में ’साझे मूल्य’ रचने के इस सफर में ऐसी प्रतिबद्धता महत्वपूर्ण है। वालमार्ट इंडिया में सभी को बधाई और सभी ऐसोसिएट्स, शुभ चिंतकों और समर्थकों का धन्यवाद।’’

9 राज्यों में 4,000 से अधिक ऐसोसिएट्स के नेटवर्क के साथ वालमार्ट इंडिया विविध पृष्ठभूमियों वाले लोगों का जीवंत मिश्रण है, जहां हर व्यक्ति अपने अनूठे अनुभव कंपनी में लेकर आता है। कंपनी जहां भी अपना कारोबार स्थापित करती है वहां स्थानीय प्रतिभाओं एवं अकुशल युवाओं को भर्ती करती है, उन्हें प्रशिक्षण देकर एक कुशल पेशेवर बनने के लिए विकसित करती है। हमारे कार्यक्रम व नीतियां हमें शिक्षा, प्रेरणा व अवसर के जरिए समृद्धि की रचना करने में मदद देती है। अपनी पृष्ठभूमि और कार्य प्रोफाइल की भिन्नता के बावजूद वालमार्ट इंडिया के ऐसोसिएट्स अपनी संस्कृति एवं मूल्यों के कारण एकजुट हैं; ये मूल्य हैं- उपभोक्ता को सेवा, हर व्यक्ति का सम्मान, उत्कृष्टता हेतु प्रयासरत और ईमानदारी से काम।

वालमार्ट इंडिया को ’द 2017 वर्किंग मदर एंड एवीटीएआर 100 बैस्ट कंपनीज़ फाॅर वुमन इन इंडिया’ की सूची में भी शामिल किया गया है। शीर्ष 100 कंपनियों की अंतिम सूची ’द वर्किंग मदर एंड एवीटीएआर बैस्ट कंपनीज़ फाॅर वुमन इन इंडिया स्टडी 2017’ से तैयार की गई। यह स्टडी उन कंपनियों को पहचानने के लिए की गई जिनमें महिला कर्मियों के लिए सबसे ज्यादा अनुकूल नीतियां हैं, रोजगार को बढ़ावा देने के तरीके हैं, उन्हें काम पर बनाए रखने व उनकी सहभागिता पर बल दिया जाता है।