फ्यूजन माइक्रो फाइनेन्स प्रा. लि. ने सभी ग्राहकों के लिये लोन वितरण पर वर्तमान ब्याज दरों में कटौती की है। मौजूदा ग्राहकों के लिये ब्याजदर 24.4 प्रतिशत थी, जो 140 बेसिक अंक घटकर 23 प्रतिशत हो गई है। नये ग्राहकों को अब 24.6 प्रतिशत के बजाये 23.5 प्रतिशत की ब्याज दर पर लोन मिलेगा। नई ब्याज दर 1 जून, 2018 से लागू होगी। इससे पहले कंपनी ने नवंबर, 2016 में अपनी ब्याज दर में 100 बेसिक अंकों की कटौती की थी।

कंपनी द्वारा पेश की गई लेंडिंग दरों के विषय में फ्यूजन माइक्रो फाइनेंस के संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी देवेश सचदेव ने कहा, ‘‘फ्यूजन का विनियमन आरबीआई करता है और यह कम होती बकाया राशि के आधार पर ब्याज लेता है, जिसका तात्पर्य यह है कि 12000 रू. पर एक वर्ष का ब्याज 1400 रू. होगा। इसे अक्सर नजरअंदाज किया जाता है, क्योंकि लोग ब्याज की प्रभावी दर को फ्लैट रेट समझते हैं। भारत में माइक्रो फाइनेंस की ब्याज दर विश्व के सबसे कम में से एक है। हम इसे और भी कम करने के लिये प्रतिबद्ध हैं, जो कि उधार की लागत के कम होने और क्षमता बढ़ाने से संभव होगा।
कंपनी के विकास के बारे में फ्यूजन माइक्रो फाइनेंस के मुख्य परिचालन अधिकारी तरूण मेहंदी रत्ता ने कहा, ‘‘विगत कुछ वषो र्ंमें फ्यूजन ने बड़ी तेजी से वृद्धि की है और हम एक ठोस बुनियादी ढांचा और सेवा मंच निर्मित करना चाहते हैं, ताकि विस्तार के अगले चरण में पूरा सहयोग मिले। हमें पूरी उम्मीद है कि ब्याज दरों के कम होने से हमारा ग्राहक आधार बढ़ेगा और हम अपने मौजूदा ग्राहको ंको बेहतर मूल्य दे सकेंगे।’’

फ्यूजन माइक्रो फाइनेंस प्रा. लि. एक एनबीएफसी-एमएफआई है, जो ग्रामीण और अर्द्ध-शहरी क्षेत्रो ंमें रहने वाली वंचित महिला उद्यमियों को वित्तीय सेवाएं प्रदान करता है। मई 2018 तक कंपनी का सकल लोन पोर्टफोलियो लगभग 1600 करोड ़रू. का है और यह 16 राज्यों में कार्यरत है- मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, बिहार, झारखंड, उड़ीसा, पंजाब, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, असम, तमिलनाडु, आदि। वर्तमान में कंपनी की 389 शाखाएं और 10 लाख से अधिक सक्रिय लोन ग्राहक हैं।
वित्तीय वर्ष 2018 की चौथी तिमाही में फ्यूजन माइक्रो फाइनेंस ने सकल लोन पोर्टफोलियो में 70 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि अर्जित की।