6 येलो कार्ड ने तोडा सेनेगल का सपना, कोलंबिया भी अंतिम 16 में

नई दिल्ली: फीफा वर्ल्ड कप 2018 में अजीबोगरीब अंदाज में टीमें मैच जीत रही हैं. कुछ ऐसा ही देखने को मिला कोलंबिया और सेनेगल के बीच. कोलंबिया ने येरी मीना के गोल के दम पर सेनेगल को हरा दिया. इस जीत के साथ ही कोलंबिया प्री क्वार्टर फाइनल में तो पहुंच ही गई साथ में उसने जापान को भी ग्रुप एच से राउंड ऑफ 16 में क्वालीफाई करा दिया. जापान और सेनेगल के ग्रुप एच में बराबर 4-4 अंक रहे, दोनों के गोलों का अंतर भी बराबर रहा लेकिन जापान ने फेयरप्ले के आधार पर प्री क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली.

दरअसल जापान को इस वर्ल्ड कप में सिर्फ 4 येलो कार्ड मिले थे वहीं सेनेगल के 6 खिलाड़ियों को येलो कार्ड मिले, जिसके बाद जापान को अगले दौर में जगह मिल गई और सेनेगल बाहर हो गया. वर्ल्ड कप इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब कोई टीम फेयरप्ले के आधार पर दूसरे दौर में पहुंची है. 1982 वर्ल्ड कप के बाद पहली बार ऐसा हुआ है जब कोई भी अफ्रीकी टीम राउंड ऑफ 16 में जगह नहीं बना पाई है.

कोलंबिया और सेनेगल की मैच की बात करें तो इस मैच में एकलौता गोल डिफेंडर यारा मीना ने किया. 74वें मिनट में यारा मीना ने ताकतवर हेडर लगाकर कोलंबिया की जीत तय की. वहीं दूसरे मुकाबले में जापान को पोलैंड ने 1-0 से हरा दिया. पोलैंड पहले ही दो मैच हारकर वर्ल्ड कप से बाहर हो गया था लेकिन आखिरी मैच जीतकर उसने अपनी इज्जत बचा ली.