नई दिल्ली: आने वाले पांच सालों में भारतीय क्रिकेट टीम दुनिया में सबसे ज्यादा इंटरनेशनल मैच खेलेगी। 2018 से 2023 के बीच में भारतीय खिलाड़ी कुल 2०० से ज्यादा इंटरनेशनल मैच खेलेंगे, जो किसी अन्य टीम से ज्यादा होंगे। गुरुवार को आईसीसी ने अगले पांच सालों का शेड्यूल घषित किया है जिसनें ये बात सामने आई है।

आईसीसी के पूर्ण सदस्य देशों के लिए पहली विश्व टेस्ट चैंपियनशिप, जिसे टेस्ट वर्ल्ड कप भी कहा जा रहा है, और एकदिवसीय क्वालिफिकेशन लीग सहित भविष्य दौरा कार्यक्रम जारी किया गया है। भारत एशेज की टीमों, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को छोड़कर एकमात्र ऐसी अन्य टीम है जो पांच टेस्टों की सीरीज खेलेगी। भारत अगले चार सालों में इंग्लैंड से दो बार ऐसी सीरीज खेलेगा।

इस चक्र के दौरान भारत अपने घर में पाकिस्तान और आयरलैंड को छोड़कर हर टेस्ट मैच खेलने वाले देशों के खिलाफ मई 2023 से पहले तक कुल 102 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगा। ओवरआल भारत 200 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगा जो किसी अन्य इंटरनेशनल टीम से ज्यादा होंगे।

यह होगा भारत का पूरा शेड्यूल

भारत 2018-19 में अफगानिस्तान, वेस्ट इंडीज, ऑस्ट्रेलिया और जिम्बाब्वे से घर में खेलेगा और विदेश में आयरलैंड, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड से खेलेगा। 2019-2० में भारत घर में दक्षिण अफ्रीका, बंगलादेश, वेस्ट इंडीज और ऑस्ट्रेलिया से खेलेगा जबकि विदेश में वह वेस्ट इंडीज और न्यूजीलैंड से खेलेगा। 2020-21 में भारत घर में इंग्लैंड, जिम्बाब्वे और अफगानिस्तान से और विदेश में श्रीलंका, जिम्बाब्वे और ऑस्ट्रेलिया से खेलेगा। भारत 2021-22 में घर में दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, वेस्ट इंडीज और श्रीलंका से और विदेश में श्रीलंका, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड से खेलेगा। 2022-23 में भारत घर में ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की मेजबानी करेगा जबकि विदेश में वह इंग्लैंड, वेस्ट इंडीज और बंगलादेश से खेलेगा।