कोलकाता: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की सुप्रीमो ममता बनर्जी ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. ममता का आरोप है कि बीजेपी चुनावों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से छेड़छाड़ करती है. बंगाल की सीएम ने कहा, "ईवीएम से छेड़छाड़ करना बीजेपी की आदत है. वह पहले भी ऐसा कर चुकी है और आने वाले चुनावों में भी ऐसा ही करेगी. इसलिए हमारी पार्टी के कार्यकर्ताओं को सतर्क रहना चाहिए और उनकी निगरानी करनी चाहिए."

ममता बनर्जी ने बीजेपी, कांग्रेस, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी और माओवादियों पर आरोप लगाया कि बंगाल में उन्होंने तृणमूल कांग्रेस के खिलाफ हाथ मिला लिए हैं. उन्होंने आरोप लगाया कि राज्य में वोट प्रतिशत बढ़ाने के लिए भगवा दल ईवीएम से छेड़छाड़ कर रहा है.

ममता बनर्जी ने ये बातें तृणमूल कांग्रेस की विस्तारित कोर समिति की बैठक में कही. उन्होंने बीजेपी को 'चरमपंथी संगठन' भी करार दिया है. बंगल की सीएम का कहना है कि बीजेपी ऐसी पार्टी है, जो लोगों को धार्मिक आधार पर बांटने में लगी हुई है. उन्होंने चुनौती दी कि बीजेपी उनकी पार्टी पर हमला करके दिखाए.

भगवा पार्टी की आलोचक रहीं ममता बनर्जी ने यह भी आरोप लगाया कि बीजेपी राज्य में वोट हिस्सा बढ़ाने के लिए ईवीएम से छेड़छाड़ कर रही है. उन्होंने अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं से अपील की है कि अगले लोकसभा चुनाव की तैयारियां करें, क्योंकि इस पर पूरे देश की नजर है.

ममता बनर्जी ने कहा, "हम बीजेपी की तरह चरमपंथी संगठन नहीं हैं. वे अहंकारी और असहिष्णु हैं. धार्मिक रूप से पक्षपाती भी हैं. बीजेपी मुस्लिमों, ईसाइयों, सिखों को पसंद नहीं करते. वे हिंदुओं में भी अगड़ी जाति और पिछड़ी जाति के लोगों के बीच भेदभाव करते हैं."

बीजेपी पर प्रहार करते हुए उन्होंने कहा, "वे मुठभेड़ की धमकी दे रहे हैं. चूंकि, वे दिल्ली में सत्ता में हैं, इसलिए वे बम बरसाने की बातें करते हैं. मैं उन्हें चुनौती देती हूं कि आएं और हमें छूकर दिखाएं. हम उन्हें औकात बता देंगे."

बता दें कि पश्चिम बंगाल बीजेपी के अध्यक्ष दिलीप घोष ने मंगलवार को कहा था, 'अगर उनकी पार्टी के कार्यकर्ताओं पर तृणमूल कांग्रेस के लोग हमला करते हैं, तो वे बर्दाश्त नहीं करेंगे.' बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष ने जवाबी हमले की धमकी भी दी थी.

महेशतला में मई में हुए विधानसभा उपचुनाव का जिक्र करते हुए बंगाल की सीएम वे कहा, "उस समय इस्तेमाल किए गए 30 फीसदी ईवीएम ठीक से काम नहीं कर रहे थे. केंद्र सरकार ईवीएम मशीन से छेड़छाड़ करती है. हर मशीन की निगरानी करनी होगी."

बता दें कि महेशतला में तृणमूल कांग्रेस ने बड़ी जीत हासिल की थी. ममता ने अगले वर्ष होने वाले लोकसभा चुनावों से पहले पार्टी कार्यकर्ताओं से लोगों से बड़े पैमाने पर संपर्क करने के लिए कहा.