लखनऊ: 2019 के लोकसभा चुनाव को लेकर उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने भी अपने संगठन को दुरस्त करने की कवायद तेज कर दी है. इसी क्रम में प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर ने यूपी कांग्रेस कमेटी के तीन विभागों को तत्काल प्रभाव से भंग कर दिया है. इनमें मीडिया विभाग, संगठन और प्रशासन विभाग शामिल हैं. पार्टी के अनुसार उत्तर प्रदेश कांग्रेस संगठन को सुसंगठित करने के उद्देश्य से पुनर्गठन प्रक्रिया शुरू की गई है. इसके तहत उत्तर प्रदेश कांग्रेस मीडिया विभाग को भंग कर दिया गया है.

वहीं प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय पर रहकर संगठन विभाग से संबद्ध प्रदेश पदाधिकारियों, प्रशासनिक कार्य से संबद्ध प्रदेश पदाधिकारियों और वित्त विभाग से संबद्ध प्रदश पदाधिकारियों को अ​ग्रिम आदेश तक के लिए भंग कर दिया गया है. बता दें राहुल गांधी के पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद से ही कयास लगने लगे थे कि उत्तर प्रदेश कांग्रेस के संगठन में भारी फेरबदल होगा.

बता दें 2019 की तैयारियों में लगी कांग्रेस ने संगठन में फेरबदल की कवायद के साथ ही जमीनी स्तर पर पार्टी को मजबूत करने की कोशिशों में भी लगी हुई है. इसके तहत ब्लॉक स्तरीय सम्मेलन प्रदेश भर में आयोजित किए जा रहे हैं. वहीं अनुसूचित जाति वर्ग में भी अपनी पैठ बनाने के लिए यूपी कांग्रेस ने तैयारियां तेज कर दी हैं. जुलाई महीने से पार्टी अनुसूचित जाति विभाग द्वारा ‘संविधान बचाओ पदयात्रा’ शुरू की जाएगी.

दरअसल विभाग की एक बैठक पिछले दिनों राष्ट्रीय चेयरमैन नितिन राउत के निर्देश पर हुई थी. प्रान्तीय चेयरमैन भगवती प्रसाद चौधरी की अगुवाई में हुई इस बैठक में निर्णय लिया गया कि पार्टी अनुसूचित जाति के लोगों के साथ सम्पर्क एवं संवाद स्थापित करेगी. इस दौरान इस समाज को उनके संविधान प्रदत्त अधिकार मिले, इसके लिए जुलाई से ‘संविधान बचाओ पदयात्रा’ शुरू की जायेगी.