लखनऊ: इंटर-एजेंसी ग्रुप उत्तर प्रदेश की अगुवाई मे ग्राम पंचायत विकास योजना को प्रभावशाली ढंग से लागू करने और ग्रामीणों की सहभागिता को सुनिश्चित करने मे सिविल सोसाइटी संगठनों की भूमिका पर चर्चा की गयी । कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व लोकायुक्त जस्टिस एस सी वर्मा थे।

भारत स्काउट्स एंड गाइड्स के प्रशाशक जस्टिस एससी वर्मा ने बताया कि ग्राम पंचायत विकास योजना मे आपदा-प्रबंधन एवं खतरा न्यूनीकरण को प्रोत्साहित करने के लिए प्रदेश के कोने कोने मे फैले भारत स्काउट्स एंड गाइड्स के स्वयंसेवकों की भूमिका महत्वपूर्ण हो सकती है और उन्होने उनके सक्रिय सहयोग का भरोसा दिलाया। उन्होने आगे बताया कि जलवायु परिवर्तन आज कि सबसे बड़ी चुनौती है और इसका सामना करने के लिए सभी सिविल सोसाइटी संगठनों को प्राथमिकता के आधार पर एकजुट होना पड़ेगा

यूनिसेफ़ उत्तर प्रदेश की सुश्री पीयूष अंटोनी ने बताया कि यूनिसेफ़ और उत्तरप्रदेश सरकार ग्राम पंचायत विकास के लिए मिलकर कार्य कर रहे है। इसके अंतर्गत बाराबंकी, बहराइच और चित्रकूट जनपदों की कुछ चुनी हुई ग्राम पंचायतो को समग्र एवं समेकित ग्राम विकास के मॉडल के रूप मे विकसित किया जा रहा है

इस परिचर्चा मे पंचायती राज विभाग उत्तरप्रदेश की सलाहकार डॉ प्रीति चौहान ने बताया कि ग्रामीण विकास की योजना को बनाते समय ग्रामीणो की सक्रिय सहभागिता होना बहुत आवश्यक है जिसके आधार पर हम प्रदेश मे मॉडल पंचायत बनाने का प्रयास कर रहे है।

परिचर्चा मैं जिन राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय संगठनों ने भागीदारी की वे इस प्रकार है, पंचायती राज विभाग उत्तरप्रदेश, यूनिसेफ़, वॉटर-ऐड, पीजीवीएस, प्रज्ञा इंटरनेशनल ट्रस्ट, ऑक्सफैम, सीआरएस, पीडीटी, एस ई एस, सहयोग, एक्शन-ऐड, केयर इंडिया आदि के प्रतिनिधियो ने भाग लिया ।