नई दिल्ली: क्ले कोर्ट के बादशाह और वर्ल्‍ड नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल ने ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम को 6-4, 6-3, 6-2 से हराकर फ्रेंच ओपन का खिताब अपने नाम कर लिया है.

फ्रेंच ओपन में 32 वर्षीय राफेल नडाल को पहली तो ऑस्ट्रिया के 24 वर्षीय थिएम को 8वीं वरीयता दी गई थी. फ्रेंच ओपन का ये खिताबी मैच दो घंटे 42 मिनट तक चला, जिसमें अनुभवी नडाल का दबदबा साफ तौर पर नजर आया. यानि पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने वाले थिएम कोई ख़ास खेल नहीं दिखा सके.

क्ले कोर्ट के दिग्गज खिलाड़ी नडाल की रोलां गैरो पर यह 86वीं जीत है जबकि इस दौरान उन्हें सिर्फ दो बार हार का सामना करना पड़ा.

नडाल का रोलां गैरो पर यह 11वां और करियर का 17वां ग्रैंड स्लैम खिताब है. स्पेन के इस खिलाड़ी ने किसी एक ग्रैंड स्लैम में सर्वाधिक खिताब के मारग्रेट कोर्ट के रिकार्ड की भी बराबरी कर ली. मारग्रेट ने 1960 से 1973 के बीच ऑस्ट्रेलिया ओपन में यह उपलब्धि हासिल की थी.

क्ले कोर्ट पर यह नडाल और थिएम का 10वां मुकाबला था जिसमें स्पेन के खिलाड़ी ने सातवीं जीत दर्ज की. स्पेन के 32 साल के नडाल अपने 24वें ग्रैंड स्लैम फाइनल में खेल रहे थे जबकि थिएम पहली बार किसी मेजर फाइनल का हिस्सा बने थे. थिएम 1995 में रोलां गैरो में थामस मस्टर के खिताब जीतने के बाद किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में जगह बनाने वाले आस्ट्रिया के पहले खिलाड़ी हैं.

नडाल शुरू से ही अच्छी लय में दिखे और उन्होंने शानदार शुरुआत करते हुए दूसरे ही गेम में थिएम की सर्विस तोड़ दी जब आस्ट्रियाई खिलाड़ी ने फोरहैंड नेट पर मार दिया. सातवें वरीय थिएम पहले दो गेम में एक ही अंक बना पाए.

थिएम ने हालांकि वापसी करते हुए तीसरे गेम में दो फोरहैंड विनर के साथ नडाल की सर्विस तोड़ दी और फिर अपनी सर्विस बचाकर स्कोर 3-3 से बराबर कर दिया.

नडाल ने इसके बाद 10वें गेम में एक बार फिर थिएम की सर्विस तोड़कर पहला सेट जीत लिया. थिएम ने इस गेम में तीन बार फोरहैंड शाट पर गलती करते हुए नेट पर शाट मारे.

नडाल दूसरे सेट की शुरुआत में ही थिएम पर हावी हो गए. उन्होंने दूसरे में के पांचवें ब्रेक प्वाइंट पर थिएम की सर्विस तोड़कर 2-0 की बढ़त बनाई और फिर अपनी सर्विस बचाकर 3-0 से आगे हो गए.

थिएम के पास पांचवें गेम में नडाल की सर्विस तोड़ने का मौका था लेकिन स्पेन के खिलाड़ी ने वापसी करते हुए अपनी सर्विस बचा ली.दोनों खिलाड़ियों ने इसके बाद अपनी अपनी सर्विस बचाई और नडाल ने नौवें गेम में अपनी सर्विस बचाते हुए दूसरा सेट भी जीतकर 2-0 की बढ़त बना ली.

तीसरे सेट में भी थिएम बिलकुल भी लय में नहीं दिखे. पहले ही गेम में आॅस्ट्रियाई खिलाड़ी ने चार ब्रेक प्वाइंट बचाते हुए बामुश्किल अपनी सर्विस बचाई.नडाल ने हालांकि तीसरे गेम में थिएम की सर्विस तोड़ दी और फिर अपनी सर्विस बचाकर 3-1 की बढ़त बना ली. स्पेन के खिलाड़ी को इसके बाद कोर्ट पर ही अपनी चोटिल अंगुली का उपचार कराना पड़ा.

थिएम ने सातवें गेम में नेट पर शाट मारकर नडाल को दो ब्रेक प्वाइंट दिए और फिर फोरहैंड बाहर मारकर अपनी सर्विस गंवा दिया.

नडाल इसके बाद खिताब जीतने के लिए सर्विस कर रहे थे. थिएम ने चार चैंपियनशिप प्वाइंट बचाये लेकिन पांचवें चैंपियनशिप प्वाइंट पर शाट बाहर मारकर खिताब नडाल की झोली में डाल दिया.

नडाल का यह 11वां फ्रेंच ओपन और कुल 17वां ग्रैंड स्‍लैम खिताब है. उनसे अधिक खिताब सिर्फ रोजर फेडरर ने जीते हैं. फेडरर के नाम 20 ग्रैंड स्‍लैम खिताब दर्ज हैं, जिसमें छह ऑस्‍ट्रेलियन ओपन, एक फ्रेंच ओपन, आठ विम्‍बलडन और पांच यूएस ओपन शामिल हैं.

बहरहाल, नडाल ने 11वीं बार फ्रेंच ओपन के फाइनल में जगह बनाई थी और वह ऐसा करने वाले स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर के बाद दूसरे खिलाडी बने. दोनों खिलाड़ियों ने सबसे ज्यादा 11-11 बार किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में जगह बनाई है. फेडरर ने 11 बार विबंलडन के फाइनल में प्रवेश किया.