नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा मंडल (सीबीएसई) ने रविवार (10 जून) को संयुक्त प्रवेश परीक्षा (एडवांस) परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया. यह परीक्षा भारतीय प्राद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) द्वारा आयोजित किए गए हैं. पंचकूला के प्रणव गोयल ने पहला स्थान हासिल किया है. इस साल आईआईटी में छात्रों के लिए कुल 11,279 सीटें हैं, जबकि 18,138 परीक्षार्थियों ने जेईई एडवांस में सफलता हासिल की है. कोटा के साहिल जैन ने दूसरा, जबकि नई दिल्ली के कैलाश गुप्ता ने तीसरा रैंक पाया है. छात्राओं में कोटा की मीनल पारेख ने सर्वोच्च स्थान हासिल किया है और शीर्ष दस में उन्हें चौथा स्थान मिला है.

इसी तरह से 5वें स्थान पर विजयवाड़ा के मयूरी शिवा कृष्णा, छठे पर कोटा के आयुष कदम, 7वें नंबर पर हैदराबाद के जतोत शिवा तरुण, 8वें पर पटियाला के मनन गोयल, 9वें स्थान जहानाबाद के विजेंद्र कुमार और 10वें स्थान पर वैशाली के रोशन कुमार ने कब्जा जमाया है. जेईई एडवांस में टॉप करने वाले प्रणव गोयल ने 360 में से 337 अंक अर्जित किए हैं, जबकि मीनल पारेख ने 360 में 318 अंक हासिल किए. सभी परीक्षार्थी jeeadv.ac.in, jeeadv.nic.in पर जाकर अपना परीक्षा परिणाम देख सकते हैं.

जेईई (मुख्य) परीक्षा का परिणाम 30 अप्रैल को घोषित किया गया था, जिसमें आंध्र प्रदेश के भोगी सूरज कृष्णा अव्वल रहे थे. जेईई (मुख्य) परीक्षा में आंध्र प्रदेश के ही के. वी. आर हेमंत कुमार चोदिपिल्लई और राजस्थान के पार्थ लतुरिया दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे थे.

ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में आठ, 15 और 16 अप्रैल को आयोजित हुई मुख्य परीक्षा में कुल 11,35,084 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण करवाया था. यह परीक्षा देशभर के 113 स्थलों पर ऑफलाइन और 258 शहरों में ऑनलाइन आयोजित हुई थी. इस परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थियों में से 2,31,024 को जेईई (एडवांस्ड) के लिए अर्हता हासिल हुई थी.