भारत को हराकर जीता खिताब एशिया कप

नई दिल्ली: बांग्लादेश की महिलाओं ने रोमांचक मुकाबले में छह बार के चैम्पियन भारत को हराकर टी-20 एशिया कप खिताब जीत लिया। भारत के अलावा पहली बार किसी अन्य देश ने यह खिताब जीता है। राउंड रोबिन लीग में भी भारत को हराने वाली बांग्लादेश टीम ने 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 113 रन बनाकर भारत पर तीन विकेट की जीत के साथ चैम्पियन बनने का गौरव हासिल किया।

बांग्लादेश की ओर से निगार सुल्ताना ने सबसे अधिक 27 और रुमाना अहमद ने 23 रन बनाए। भारत की ओर से पूनम यादव ने नौ रन देकर चार विकेट लिए जबकि कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 19 रन देकर दो सफलता हासिल की। इससे पहले, भारत ने कप्तान हरमनप्रीत कौर (56) की शानदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत नौ विकेट पर 112 रन बनाए थे। बांग्लादेश की ओर से खादिजा और रुमाना ने दो-दो विकेट लिए थे।

इससे पहले भारतीय महिला टीम ने बांग्लादेश से टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान हरमनप्रीत कौर (56) की शानदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत फाइनल मुकाबले में बांग्लादेश को 113 रनों का लक्ष्य दिया। भारत की शुरुआत बेहद खराब रही और सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना (7) एवं मिताली राज (11) पहले विकेट के लिए केवल 12 रन ही जोड़ सकीं। मंधाना को कप्तान सलमा खातून ने रन आउट करके भारत को पहला झटका दिया।

शुरुआती झटका लगने के बाद भारत ने नियमित अंतराल पर विकेट खोए और टीम को स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 32 रन हो गया। हरमनप्रीत एवं वेदा कृष्णमूर्ति (11) के बीच पांचवें विकेट के लिए 30 रनों की साझेदारी हुई। कृष्णमूर्ति को आउट करके इस साझेदारी को सलमा खातून ने तोड़ा। अंतिम ओवरों में तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी (10) एवं हरमनप्रीत के बीच में 33 रनों की साझेदारी हुई और भारत का कुल स्कोर 112 तक पहुंच पाया। बांग्लादेश की ओर से खादिजा तुल कुबरा और रूमाना अहमद ने दो-दो विकेट लिए जबकि सलमा खातून एवं जहांआरा आलम को एक-एक विकेट मिला।