ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मोदी सरकार पे साधा निशाना

नई दिल्ली: हाल ही में पेट्रोल एवं डीजल के दाम केवल एक पैसा कम होने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नीत केन्द्र सरकार पर निशाना साधते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आज कहा कि ‘‘ये तो एक पैसे वाली सरकार’’ है। पेट्रोलियम पदार्थों की मूल्यवृद्धि के विरोध में कांग्रेस द्वारा प्रदेश मुख्यालय से मुख्यमंत्री निवास तक बैलगाड़ी यात्रा निकालने से पहले सिंधिया ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘आज आमजन एवं इस देश के माथे पर ये (केन्द्र सरकार के लोग) कलंक लगा रहे हैं, एक पैसा पेट्रोल और डीजल का दाम कम करके। मैं तो इन्हें नाम दूंगा कि ये तो एक पैसे वाली सरकार है। उन्होंने कहा कि आज हम पेट्रोल एवं डीजल के दाम की वृद्धि के विरोध में बैलगाड़ी यात्रा कर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं, क्योंकि जो स्थिति देश के अंदर उत्पन्न हुई है, देश की जनता को भी उसका पता चले।

मध्य प्रदेश कांग्रेस की प्रचार अभियान समिति के अध्यक्ष सिंधिया ने कहा कि जब चार साल पहले कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए की सरकार के समय 120 डालर प्रति बैरल अंतरराष्ट्रीय जगत में तेल का दाम होता था, तब देश में 60 रूपये प्रति लीटर डीजल का दाम होता था और 65 रूपये प्रति लीटर पेट्रोल का दाम होता था।
उन्होंने कहा कि आज तेल का अंतरराष्ट्रीय दाम 120 डालर प्रति बैरल से घटकर 75 डालर प्रति बैरल आ गया है, लेकिन फिर भी देश में पेट्रोल 82 रूपये प्रति लीटर और डीजल 70 से 75 रूपये प्रति लीटर बेचा जा रहा है।

कांग्रेस नेता ने कहा कि तेल का अंतरराष्ट्रीय दाम चार साल पहले हमारी यूपीए सरकार के समय से आज 30 प्रतिशत कम है, लेकिन फिर भी पेट्रोल-डीजल महंगा बेचा जा रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘बात स्पष्ट है कि ये इसलिये है कि ये सूट-बूट की सरकार है। साढ़े तीन लाख करोड़ रूपये प्रति वर्ष सरकारी खजाने में मुनाफे के तौर पर भारत सरकार को मिल रहा है।’

सिंधिया ने आरोप लगाया, ‘‘ये किसानों का पैसा, आप और हमारे जैसे आम जनों का पैसा सींच-सींच कर अपनी जेब में डाल रहे हैं। मध्य प्रदेश सरकार पर निशाना साधते हुए सिंधिया ने कहा, ‘‘सबसे ज्यादा वैट आज मध्य प्रदेश की जनता पर है। 28 प्रतिशत वैट पेट्रोल पर और 22 प्रतिशत डीजल पर। इस वैट से 600 करोड़ रूपये प्रति माह मध्य प्रदेश सरकार कमाई कर रही है, जो 7,000 करोड़ प्रति वर्ष होता है। उन्होंने कहा, अगर केन्द्र सरकार पेट्रोल-डीजल के दाम कम नहीं कर रही, तो प्रदेश की शिवराज सरकार अपना वैट कम क्यों नहीं करती, ताकि आम जन को राहत मिल पाये।’