नई दिल्ली: युवा दिलों की धड़कन और फिल्म इंडस्ट्री की जान सलमान खान के लिए अब किसी भी जंगल में जाना आसान नहीं होगा. सलमान को जंगल में देखते ही वाइल्ड लाइफ के कर्मचारी अलर्ट हो जाएंगे. तुरंत ही अधिकारियों को वायरलेस और फोन से सूचना दी जाएगी कि सलमान खान जंगल में आए हैं.

वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो ने सलमान को वाइल्ड लाइफ के अपराधियों की सूची में शामिल किया है. सलमान की फोटो अपनी वेबसाइट पर जारी की है. फोटो के साथ नाम, पता और पिछले अपराध की जानकारी भी दी गई है.

इस बारे में वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो की डॉयरेक्टर तिलोतमा वर्मा का कहना है, "अदालत से अपराधी घोषित होने पर ही हम उसकी फोटो और जानकारी वेबसाइट पर अपलोड करते हैं. जिसका मकसद ये बताना होता है कि ये एक वाइल्ड लाइफ का घोषित अपराधी है. इससे सतर्क रहें और इसे जंगल में देखते ही हमे सूचना दें. लेकिन जब इस तरह के अपराधी को ऊपरी अदालत से या फिर और किसी तरह से राहत मिल जाती है तो हम उसका फोटो और जानकारी को हटा देते हैं."

जोधपुर कोर्ट से सलमान को सजा सुनाए जाने के बाद कोर्ट से फैसले की कॉपी और उनकी एक फोटो मंगाई थी. इसका मकसद सलमान का नाम ब्यूरो की वेबसाइट पर वन्यजीवन से जुड़े अपराधियों की सूची में शामिल करना था. ’

जानकारी के अनुसार वेबसाइट पर सलमान के अलावा 38 और अपराधियों के फोटो और जानकारी दी गई है. इसमे महिलाएं भी शामिल हैं. लेकिन हिरन शिकार के मामले में सलमान खान अकेले अपराधी हैं. अन्य लोगों को टाइगर के शिकार की कोशिश, टाइगर और पेंगोलिन के बॉडी पॉर्टस की तस्करी के अपराध में सजा मिली है.

गौरतलब रहे कि राजस्थान की जोधपुर कोर्ट द्वारा काला हिरण शिकार मामले में सलमान को 5 अप्रैल को 5 साल की सजा सुनाई गई थी. हालांकि, दो दिन बाद उन्हें जमानत मिल गई थी.