लंदन: पाकिस्तान के धुरंधर खिलाड़ी शाहिद अफरीदी दुनिया के लोकप्रिय खिलाड़ियों में शुमार हैं। अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके अफरीदी रिटायरमेंट के बाद भी कई बार इंटरनेशनल लेवल पर क्रिकेट खेलते दिखाई दिए हैं। गुरुवार को एक बार फिर अफरीदी क्रिकेट मैदान पर दिखाए दिए। मौका था वेस्टइंडीज और वर्ल्ड इलेवन के बीच खेले गए टी20 मैच का, जिसमें वेस्टइंडीज की टीम ने वर्ल्ड इलेवन को हरा दिया। लेकिन हार के बावजूद वर्ल्ड इलेवन के कप्तान शाहिद अफरीदी लोगों का दिल जीत ले गए। दरअसल शाहिद अफरीदी ने मैच के बाद इरमा और मारिया तूफान में बर्बाद हुए कैरेबियाई द्वीपी के 5 क्रिकेट स्टेडियमों की मरम्मत के लिए 20000 अमेरिकी डॉलर दान देने का फैसला किया है।

यह डोनेशन शाहिद अफरीदी की यह डोनेशन उनकी संस्था होप नॉट आउट के माध्यम से दी जाएगी। बता दें कि वेस्टइंडीज और वर्ल्ड इलेवन के बीच खेला गए चैरिटी मैच से मिले पैसों को भी तूफान से बर्बाद हुए क्रिकेट स्टेडियमों की मरम्मत में इस्तेमाल किया जाएगा। मैच के बाद शाहिद अफरीदी ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी। शाहिद ने अपने ट्वीट में लिखा कि ‘क्रिकेट रिलीफ के काम में योगदान देने की अनुमति देने के लिए आईसीसी का शुक्रिया। यह मेरे लिए सम्मान की बात है और मैं लंबे समय तक इस बात के लिए खुश होऊंगा। मेरी फाउंडेशन की तरफ से तूफान पीड़ित कैरेबियन की मदद के लिए मैं 20000 डॉलर डोनेट कर रहा हूं।’ अफरीदी ने ये भी कहा कि यदि कोई देश शिक्षा और स्वास्थ्य जैसे मामलों में संघर्ष कर रहा है तो अपने देश के एंबेस्डर होने के नाते हमें भी खेल के माध्यम से एक-दूसरे की मदद करनी चाहिए।

बता दें कि इंग्लैंड के लॉर्ड्स मैदान पर खेले गए मैच में वेस्टइंडीज की टीम ने शानदार खेल दिखाते हुए शाहिद अफरीदी की अगुवाई वाली वर्ल्ड इलेवन को 72 रनों से हरा दिया। वेस्टइंडीज की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 199 रनों का स्कोर बनाया। वेस्टइंडीज की तरफ से एविन लुइस ने सर्वाधिक 58 रनों की पारी खेली। लुइस के अलावा मर्लोन सैमुएल्स ने 43 और दिनेश रामदी ने 44 रनों की पारियां खेली। इसके जवाब में खेलने उतरी वर्ल्ड इलेवन की पारी सिर्फ 127 रनों पर सिमट गई। वर्ल्ड इलेवन की तरफ से सिर्फ श्रीलंका के तिषारा परेरा ही कुछ अच्छी बल्लेबाजी कर सके और उन्होंने 61 रन बनाए। वर्ल्ड इलेवन की तरफ से राशिद खान ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 2 विकेट चटकाए। वहीं वेस्टइंडीज की तरफ से सैमुएल बद्री और आंद्रे रसेल ने 2-2 वहीं केसरिक विलियम ने 3 विकेट चटकाए।