लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने कैराना और नूरपुर उपचुनाव में मिली हार को भारतीय जनता पार्टी के लिए गंभीर बताया है. बाराबंकी में स्वामी प्रसाद मौर्य ने गुरुवार को कहा कि हार पर पार्टी आलाकमान को बैठकर मंथन करना चाहिए. वहीं विपक्ष के लिए स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा​ कि एक-दो चुनाव में जीत से विपक्ष गलतफहमी नहीं पाले. उनका ये गठबंधन बहुत दिन तक नहीं चलने वाला. बीजेपी वापसी करेगी.

बता दें मौर्य से पहले प्रदेश के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने कहा कि उपचुनाव और लोकसभा चुनाव में अंतर होता है. उपचुनाव क्षेत्रीय आवश्यकताi ओं पर होते हैं, जबकि लोकसभा चुनाव के दौरान मुद्दे अलग होते हैं. उन्होंने साथ ही कहा कि उपचुनाव में जातिगत भी असर पड़ता है. उपचुनाव के मुद्दे लोकसभा से अलग रहते हैं. डिप्टी सीएम ने कहा कि बीजेपी पूरे देश में अच्छा प्रदर्शन कर रही है. विपक्ष की तथाकथित एकता अपने विघटन की ओर बढ़ रही है. बीजेपी दूसरे दलों को एक समझकर सामना करेगी. उन्होंने दावा किया कि यूपी में भी हम भारी बहुमत से लोकसभा चुनाव जीतेंगे.

बता दें उत्तर प्रदेश के कैराना लोकसभा और बिजनौर के नूरपुर विधानसभा उपचुनाव में गठबंधन प्रत्याशियों ने बीजेपी को करारी शिकस्त दी है. कैराना में गठबंधन प्रत्याशी आरएलडी की तबस्सुम हसन ने बीजेपी की मृगांका सिंह को हराया. वहीं नूरपुर विधानसभा सीट पर गठबंधन प्रत्याशी सपा के नईमुल हसन ने बीजेपी के अवनि सिंह को 6271 वोटों से हराया है. नईमुल हसन को 94476 वोट मिले. बीजेपी की अवनि सिंह 88205 वोट प्राप्त हुए.