लॉर्ड्स: इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में हो रहे पहले टेस्ट में पाकिस्तान के खिलाड़ियों को स्मार्ट वॉच (घड़ी) पहनकर मैदान में उतरने पर आईसीसी ने कड़ी फटकार लगाई है। आईसीसी ने सख्त कदम उठाते हुए मैदान के साथ ही ड्रेसिंग रूम में भी स्मार्टफोन पर प्रतिबंध के अलावा स्मार्ट वॉच पहनने पर रोक लगा दी।

गुरुवार को शुरू हुए पहले टेस्ट मैच के पहले दिन फील्डिंग के दौरान पाकिस्तान के कई खिलाड़ी स्मार्ट वॉच पहने हुए थे। इस पर आईसीसी की भ्रष्टाचार निरोधक शाखा ने पाक टीम के खिलाड़ियों से लॉर्ड्स में जाकर बात की और उन्हें स्मार्ट वॉच नहीं पहनने की कड़ी हिदायत भी दी। आईसीसी ने भ्रष्टाचार समाप्त करने की ओर कदम उठाते हुए खेल के समय अधिकारियों के ड्रेसिंग रूम में भी संचार उपकरणों के इस्तेमाल पर रोक लगा दी।

गौरतलब है कि पाक को इससे पहले 2006 में इंग्लैंड में ही गेंद से छेड़छाड़ और 2010 में स्पॉट फिक्सिंग के गंभीर आरोपों का सामना करना पड़ा था। आपको बता दें कि आईसीसी, खिलाड़ी को मैदान पर किसी भी संचार के उपकरण ले जाने की अनुमति नहीं देता। यह बात ड्रेसिंग रूम में भी लागू होती है। अगर कोई खिलाड़ी ऐसा करता है तो यह नियमों का उल्लंघन है। मैच अधिकिारियों को मैच के दौरान खास गैजेट्स इस्तेमाल करने के लिए दिए जाते हैं, जिससे वे अपने साथियों के साथ बातचीत कर सकें।

स्मार्ट वॉच कलाई पर बांधने वाली आधुनिक घड़ी है।पर इसमें रिकार्ड करने और फोन की सुविधा भी होती है। इसके अलावा, स्मार्ट वॉच फोन, वाई-फाई या अन्य किसी भी उपकरण से कनेक्ट की जा सकती है। इसके इस्तेमाल से मैच फिक्सिंग, सट्टेबाजी और स्पॉट फिक्सिंग जैसी घटनाएं आसानी से अंजाम दी जा सकती हैं।