राजकोट: गुजरात के राजकोट से एक दिल दहला देने वाला वीडियो सामने आया है जहां कूड़ा बीनने आए एक दलित जोड़े की भीड़ ने जमकर पिटाई कर दी. इस घटना में पति की मौत हो गई जबकि उसकी पत्नी गंभीर रूप से घायल हो गई. घटना के बाद से पीड़ित परिवार पोस्टमार्टम हाउस के बाहर धरने पर बैठा हुआ है. दरअसल राजकोट रादादिया इलाक़े में ये परिवार कूड़ा बीनने आए था. आरोप है कि उसी वक़्त वहां मौजूद एक फैक्टरी के मालिक ने उन्हें चोर समझ कर पिटाई शुरू कर दी. वीडियो में साफ़ देखा जा सकता है कि किस कदर बेहरमी ने रॉड और लाठी से इस जोड़े की कुछ लोग पिटाई कर रहे हैं.

पति कि पिटाई देख महिला भागकर कुछ दूसरे लोगों को लेकर आई और पीड़ित मुकेश को आनन-फानन में राजकोट के सरकारी अस्पताल में ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. इस मामले में पुलिस ने 5 लोगों को गिरफ्तार है जिसमें फैक्टरी के मालिक शामिल हैं. उनके खिलाफ हत्या सहित एससी/एसटी एक्ट का भी मुकदमा दर्ज किया गया है. इस मामले की जांच के लिए डिप्टी एसपी रैंक के अफसर को जिम्मेदारी दी गई है.

गौरतलब है कि इससे पहले ऊना में दलितों को पीटने का मामला सामने आया था जो उस समय देश की राजनीति का और गुजरात विधानसभा चुनाव में अहम मुद्दा बना था. इस घटना पर दलित नेता और विधायक जिग्नेश मेवानी ने भी ट्वीट किया है.