पाकिस्तान में 'बैन' हुआ डॉन अखबार

नई दिल्ली: पाकिस्तान प्रशासन ने देश के कई हिस्सों में अंग्रेजी अखबार 'डॉन' का सर्कुलेशन रोक दिया है. कथित तौर पर नवाज़ शरीफ के 2008 मुंबई हमलों से संबंधित इंटरव्यू बयान छापने को लेकर अखबार के खिलाफ यह कार्रवाई की गई है.

12 मई को इस अंग्रेजी अखबार में शरीफ का यह इंटरव्यू प्रकाशित हुआ था और 15 मई को कुछ हिस्सों में इसका सर्कुलेशन रोक दिया गया. बताया जा रहा है कि नवाज़ के इस बयान से पाकिस्तान की सेना और सरकार नाराज़ है. अंतरराष्ट्रीय गैर सरकारी संस्था 'रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर' ने यह जानकारी दी.

'रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर' के मुताबिक, शरीफ ने पिछले हफ्ते डॉन को यह इंटरव्यू दिया था. इसमें उन्होंने कहा था, "पाकिस्तान में आतंकी संगठन अब भी एक्टिव हैं. ये 'नॉन स्टेट एक्टर्स' बॉर्डर पार जाकर मुंबई में 150 लोगों की हत्या के लिए जिम्मेदार हैं. इनपर ट्रायल पूरा क्यों नहीं किया गया?"

उनके इस बयान ने पाकिस्तान में खूब विवाद मचा. पाकिस्तान की टॉप मिलिट्री बॉडी 'नेशनल सिक्युरिटी कमिटी (NSC) ने भी एक हाई लेवल मीटिंग में इसकी आलोचना की.

प्रेस काउंसिल ऑफ पाकिस्तान ने भी डॉन के संपादक को फटकार लगाई और इसे 'देश की संप्रभुता और एकता के लिए नुकसानदायक' बताया.

बता दें कि लश्कर-ए-तैयबा (LeT) के आतंकियों ने नवंबर 2008 में मुंबई शहर पर हमला किया था, जिसमें 166 लोगों की मौत हो गई थी. जवाबी कार्रवाई में नौ आतंकी मारे गए थे, जबकि अजमल कसाब पकड़ा गया था. ट्रायल के बाद कसाब को दोषी पाया गया और फांसी की सजा दी गई.