(शादाब खान, सीईओ, जीएनसी इंडिया)

आप कैसे दिखते हैं इसमें आपकी त्वचा की चमक की महत्वपूर्ण भूमिका होती है और इसका आत्मविश्वास से भी गहरा लेना देना होता है। त्वचा की हमारे शरीर के अन्य महत्वपूर्ण कार्यकलापों में भी विभिन्न किस्म की भूमिका होती है। इसमें रोजाना शरीर को बैक्टीरिया, वायरस और खतरनाक अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाना शामिल है जो आपके शरीर की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं। स्वस्थ त्वचा हमारे शरीर के लिए विटामिन डी बनाने में मदद करती है जो स्वस्थ दांत और हड्डियों के लिए आवश्यक है।त्वचा आपके शरीर के तापमान का नियंत्रण और इसे बनाये रखती है। स्वस्थ त्वचा के महत्च को कम करके नही आंक सकते।

स्वस्थ त्वचा के लिए स्वस्थ खान-पान और त्वचा की देखभाल से जुड़ा रोजाना का नियम आवश्यक है। भारत मे विभिन्न किस्म के मौसम होते हैं और प्रदूषण का स्तर भी ऊंचा है। मानसिक दबाव का स्तर भी बढ़ रहा है। इन तथ्यों के मद्देनजर त्वचा की देखभाल से जुड़े देनिक नियमों की जरूरत की अवहेलना नही कर सकते।

दो लोगों की त्वचा एक प्रकार की नही होती। आपके त्वचा की देखभाल से जुड़े नियम आपकी त्वचा के प्रकार और इसकी जरूरत के अनुरूप होने चाहिए। आपकी त्वचा किस तरह के मैसम का सामना कर रही है इस पर ध्यान देना भी महत्वपूर्ण ळें

मौसमी बदलाव, प्रदूषण और मानसिक दबाव से अपनी त्वचा को बचाने के लिए प्रस्तुत है त्वचा संबंधी देखभाल निर्देशिका…

नियमित सफाईः

रूखी त्वचा वालों को हरसंभव गरम पानी से स्नान करने से बचना चाहिए। गरम पानी से स्नान न सिर्फ आपकी त्वचा में पानी की कमी हो जाती है उससे आपके शरीर से निकले आवश्यक तैलीय पदार्थ भी धूल जाते हैं। गर्मियों में ठंढे पामी से नहाएं और गरम पानी सिर्फ ठंढ के लिए हो।अपनी त्वचा के अनुरूप बॉडी स्क्रब चुनें जो नख से शिख तक आपके शरीर की रगड़ कर साफ करे। रगड़ कर सफाई करने से मृत कोशिकाओं से छुटकारा मिलता है जो तवचा पर ज जाती हैं। मुलायम और छोटे दाने वाले स्क्रब का उपयोग करना बेहतर है बजाय बड़े दानों वेक स्क्रब के जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते है

अपनी त्वचा को नम करेंः

अपनी त्वचा की मृत कोशिकाओं और इस पर जमी धूल मिट्टी की सफाई के बाद अब वक्त है इस पर बॉडी लोशन या मॉइस्चराइजर लगाने का। प्राकृतिक तत्व मसलन , एलो वेरा, जैतून के तेल, शी बटर आदि से बने मॉइस्चराइजर या बॉडी लोशन के उपयोग से आपकी त्वचा को वह मिल सकता है जिसकी उसे तलाश हो। अपनी त्वचा को हाइड्रेट करना स्वस्थ खानपान के विस्तारित रूप के तौर पर देखें। ऐसे मॉइस्चराइजर चुनें जिसमे ओमेगा3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट, त्वचा से जुड़े महत्वपूर्ण विटामिन, मसलन, विटामिन डी, आ , ई और के हों। आप इन पोषक तत्वों की उपलब्धता के बारे में जानकारी मॉइस्चराइजर के लेबल पर देख सकते हैं। 15 प्रतिशत या इससे अधिक सांद्रता वाले विटामिन सी एल-एब्जॉर्बिक एसिड से लैस क्लीन्जर या मॉइस्चराइजर स्वस्थ त्वचा के लिए सबसे अच्छा है। नहाने के तुरंत बाद अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करना सबसे अच्छा होता है क्योंकि त्वचा के पोर खुले होते हैं और बॉडी लोशन के जरिए जाने वाले पोषण को आसानी से जज्ब कर लेती है।

सुरक्षाः

तपती गर्मी हो या कड़ाके की ठंढ, सूरज की हानिकारक अल्ट्रावॉइलेटकिरणों से अपनी त्वचा को बचाना आवश्यक है । आप चाहे बाहर काम कर रहे हों या घर के अन्दर हों हर दिन बाहरी त्वचा पर पूरी तरह सनस्क्रीन लगाना महत्वपूर्ण है। अल्ट्रावायलेट किरणें जिन्हें आम तौर पर बुढापा लाने वाली किरणें कहा जाता है वे बादलों वाले मौसम के आवरण को पार कर जाती हैं और आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचती हैं। सूरज की कुछ किरणें आपके दफ्तर, घर और कार की खिडकियों को पार कर जाने के लिए भी जानी जाती हैं। त्वचा पर पूरी तरह से सन स्क्रीन के लेप से यूवीबी और यूवीए किरणों से बचाव होता है।

मास्कः

सुरक्षा प्रदान करने वाले एंटीऑक्सीडेंट और स्वस्थ त्वचा के लिए आवश्यक तत्वों वाले मास्क के नियमित इस्तेमाल से त्वचा पर मौसम की मार कम करने में मदद मिलती है। मिट्टी, सल्फर और युकलिप्टस से बने मास्क का सप्ताह में एक बार इस्तेमाल करना अच्छा है।

विटामिन डीः

जाड़ों के दौरान सूरज की स्वस्थ किरणों के कम संसर्ग के मद्देनजर विटामिन डी की कमी हो सकती है। आप अपनी त्वचा को धुप से मिलने वाले विटामिन की कमी पूरी करने के किये अपनी त्वचा पर सनस्क्रीन से पहले विटामिन डी वाला सीरम लगा सकते हैं।

अपनी त्वचा की स्वस्थ चमक बढ़ाएंः

दाग, सेल्युलाईट और नसें कई बार स्वस्थ त्वचा के सौन्दर्य के आड़े आती हैं । त्वचा की देखभाल से जुड़े उत्पादों के बाजार में ढेरों किस्म के तेल उपलब्ध हैं जिनमें से चुन सकते हैं। त्वचा की खामियों को छिपाने कए लिए कन्सीलर के उपयोग के बदले ऐसे तेल का उपयोग करना हमेशा अच्छा है जो आपकी त्वचा की खामियों को ढक सके और आपकी त्वचा को स्वस्थ पोषण भी प्रदान कर सके।

नियमित रूप से त्वचा की देखभाल से जुड़े नियम का पालन करने से न सिर्फ आपकी त्वचा की स्वस्थ चमक बढ़ेगी बल्कि आपके शरीर के लिए सुरक्षा कवच भी तैयार होगा। त्वचा की देखभाल सम्बन्धी उपरोक्त नियम के साथ साथ फल और हरी पत्तेदार सब्जियों वाले भोजन से यह सुनिश्चित होगा की आपकी त्वचा सुंदर दिखे और झुर्रियां लाने वाले प्रभाव पर नियंत्रण हो सके जिनसे उसे हर रोज गुजरना होता है।