नई दिल्ली : देश के कई हिस्सों में रविवार शाम आई तेज आंधी और बारिश के कारण कम से कम 24 लोगों की मौत की खबर है. यहां आंधी के कारण उत्तर प्रदेश में 9 लोगों की मौत हो गई, जबकि 34 लोग घायल भी हुए हैं. इसके अलावा आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में आकाशीय बिजली की चपेट में आकर 9 लोगों की मौत हुई है, जबकि पश्चिम बंगाल के हावड़ा में ऐसी ही घटना में 4 बच्चों की मौत हो गई. इसके अलावा दिल्ली में एक महिला कम से कम दो लोगों की मौत हो गई और 18 अन्य घायल हुए हैं.

दिल्ली और इसके आसपास के इलाके में भी रविवार शाम को अचानक 109 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी चली और गरज के साथ छींटे पड़े. इस कारण कई जगहों पर पेड़ गिरने से ट्रैफिक जाम लग गया, तो वहीं दिल्ली एयरपोर्ट और मेट्रो की तीन रूट्स पर सेवाएं प्रभावित रहीं.

डीएमआरसी की तरफ से जारी बयान के मुताबिक, आंधी के चलते दिल्ली मेट्रो की ब्लू, वायलेट और मेजैंटा लाइनों पर मेट्रो सेवाएं प्रभावित हुई. वहीं नोएडा-द्वारका लाइन पर मेट्रो ट्रेनों को आधे घंटे के लिए रोकना पड़ा. करीब एक घंटे तक बाधित रहने के बाद अब मेट्रो सेवा फिर से बहाल हो गई है.

इस बीच दिल्ली में विमान सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं. यहां उतरने करने वाली कई फ्लाइट्स को डायवर्ट किया गया है, वहां विमानों की उड़ान भी रोक दी गई है. इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर खराब मौसम के चलते कम से कम 70 फ्लाइट्स को डायवर्ट किया गया.

एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में मौसम में अचानक बदलाव आने के कारण एयरपोर्ट अधिकारियों ने कम से कम दस घरेलू उड़ानों का रूट डायवर्ट कर दिया. विस्तारा के श्रीनगर-दिल्ली विमान को अमृतसर भेज दिया गया. इसके अलावा लखनऊ-दिल्ली फ्लाइट्स को खराब मौसम के कारण वापस लखनऊ भेज दिया गया.