गोरखपुर: नॉर्वे सरकार के पीपीपी उपक्रम 'एनएमआई' के साथ मिलकर देश की दूसरी सबसे बड़ी माइक्रोफाइनेंस कंपनी 'सैटिन क्रेडिटकेयर नेटवर्क लिमिटेड' ("एससीएनएल" या "सैटिन") देश भर में 'महिला नेतृत्व सशक्तिकरण' कार्यशालाओं का आयोजन कर रही है। महिलाओं में वित्तीय साक्षरता और नेतृत्व सशक्तिकरण के लिए ११ कार्यशालाओं का आयोजन आठ राज्यों में किया जा रहा है।

इनमें से नौवीं कार्यशाला का आयोजन उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में किया गया। जिसमें कंपनी के गोरखपुर क्षेत्रीय कार्यालय के अंतर्गत आने वाली गोरखपुर, मोहद्दीपुर, पीपीगंज और भटहट शाखाओं से जुड़ी लगभग ३०० से अधिक महिला 'सेंटर लीडर' ने उत्साहपूर्वक हिस्सा लिया।

कार्यशाला में मुख्य रूप से महिला नेतृत्व सशक्तिकरण, विभिन्न वित्तीय साधन और सरकारी सामाजिक योजनाओं पर जोर दिया गया। कार्यशाला में बतौर सम्मानित मुख्य अतिथि डॉ रामचंद्र राय, सामाजिक कार्यकर्ता एवं आई.आर. एस. (रिटायर्ड) उपस्थित थे। कंपनी की ओर से डिप्टी सीओओ श्री इंद्रजीत कुमार, एवीपी (विजिलेंस) श्री अश्विनी सिन्हा और क्षेत्रीय प्रबंधक श्री अभिषेक श्रीवास्तव मौजूद रहे।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि श्री रामचंद्र राय ने कहा, "गोरखपुर पिछड़ा क्षेत्र है क्योंकि समाज ने महिलाओं का सशक्तिकरण नहीं किया है। महिलाएं ऊर्जा और शक्ति स्वरुप हैं। वे यदि अपनी क्षमता का पूर्ण उपयोग करेंगी तो परिवार, समाज और देश निश्चित ही उन्नति करेगा। उनको आय उपार्जक कार्यों के लिए माइक्रोफाइनेंस आवश्यकतानुसार ही लेना चाहिए और उसका उपयोग भी केवल ऐसे ही कार्यों में करना चाहिए जिससे आय उत्पन्न हो। जिससे अतिरिक्त आय का सदुपयोग परिवार की भलाई में किया जा सके।"