नई दिल्ली: कोलकाता नाइटराइडर्स ने शनिवार को होल्कर क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए आईपीएल के 11वें संस्करण के मैच में किंग्स इलेवन पंजाब को 31 रनों से हरा दिया. इसी के साथ कोलकाता की टीम ने शीर्ष-4 में वापसी कर ली है और अपनी प्लेऑफ में जाने की उम्मीदों को भी जिंदा रखा है. कोलकाता ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 245 रन बनाए थे. पंजाब की टीम इस पहाड़ जैसे लक्ष्य के सामने 20 ओवरों में आठ विकेट पर 214 रनों तक सीमित रह गई.

पंजाब के लिए सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल ने 29 गेंदों में दो चौके और सात चौकों की मदद से 66 रनों की पारी खेली. कप्तान रविचंद्रन अश्विन ने संघर्ष करते हुए 45 रन बनाए.

इससे पहले कोलकाता नाइट राइडर्स ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 20 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 245 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया. यह कोलकाता का आईपीएल में सर्वोच्च स्कोर भी है. इससे पहले उसने 18 अप्रैल 2008 को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ तीन विकेट के नुकसान पर 222 रन बनाए थे.

इस मैच में कोलकाता के लिए सुनील नरेन ने 36 गेंदों में नौ चौके और चार छक्कों की मदद से 75 रनों की तूफानी पारी खेली. कप्तान दिनेश कार्तिक ने 23 गेंदों में 50 रन बनाए जिसमें पांच चौके और तीन छक्के शामिल हैं. आंद्रे रसेल ने 14 गेंदों में दो चौके और तीन छक्कों की सहायता से 34 रनों की पारी खेली. पंजाब के लिए एंड्रयू टाई ने चार विकेट लिए.

इससे पहले पंजाब के कप्‍तान आर अश्विन ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया है. पंजाब में तीन और कोलकाता में दो बदलाव हुए हैं. कोलकाता को लीग की दौड़ में बने रहने के लिए यह मैच हर हाल में जीतना होगा. अगर प्लेऑफ की दौड़ में बने रहने के लिए कोलकाता को इस मैच में जीत की दरकार है तो वहीं पंजाब की कोशिश इस मैच को जीतकर अंकतालिका में पहला स्थान हासिल करने की होगी.

दोनों टीमें इस मैच में हार के साथ आ रही हैं और अब जीत के रास्ते पर वापसी करने की जद्दोजहद करेंगी. कोलकाता को पिछले मैच में मुंबई इंडियंस ने 102 रनों से करारी शिकस्त दी थी. पंजाब को राजस्थान रॉयल्स के हाथों हार का सामना करना पड़ा था.

पंजाब की ताकत इस सीजन में उसकी क्रिस गेल और लोकेश राहुल की सलामी जोड़ी रही है. दोनों ने टीम को कई दफा तूफानी शुरुआत दी है. पिछले मैच में हालांकि पंजाब का हर बल्लेबाज़ विफल हो गया था, लेकिन राहुल ने 70 गेंदों में 95 रन बनाते हुए टीम को जीत दिलाने के लिए संघर्ष किया था.

मिडल ऑर्डर का भार करुण नायर ने संभाले रखा है जिसमें मार्कस स्टोइनिस ने उनका बखूबी साथ दिया है. मिडल ऑडर में एक स्थान के लिए कप्तान रविचंद्रन अश्विन ने तीन बल्लेबाज़ों का उपयोग किया है लेकिन सफलता नहीं मिली है. मनोज तिवारी, युवराज सिंह और एरॉन फिंच मौकों को भुना नहीं पाए हैं.

गेंदबाजी में अश्विन और अफगानिस्तान के मुजीब उर रहमान ने शानदार प्रदर्शन किया है और टीम को काफी मज़बूत किया हैं. तेज़ गेंदबाज़ी में एंड्रयू टाई और मोहित शर्मा ने शानदार प्रदर्शन किया है.