नई दिल्ली: राजस्थान, पंजाब, हरियाणा से होता हुआ रेतीला तूफान सोमवार देर रात दिल्ली-NCR पहुंच गया. तूफान के कारण यहां कई जगहों पर देर रात बिजली गुल हो गई. वहीं कुछ जगहों पर गरज से बौछारे भी पड़ी.

मौसम विभाग ने देश के 20 राज्यों में भारी बारिश और तूफान को लेकर पहले ही अलर्ट जारी किया था. मौसम विभाग ने दिल्ली और आसपास के इलाकों में 50 से 70 किलोमीटर की रफ्तार वाले तूफान की चेतावनी दी थी. इसे देखते हुए दिल्ली सरकार ने सेकेंड शिफ्ट में चलने वाले शहर के सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है. इसके अलावा दिल्ली मेट्रो ने भी ट्रेनों के परिचालन में सतर्कता बढ़ा दी है.

मौसम विभाग के चेतावनी के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने लोगों से अपील है कि तूफान के समय किसी भी तरह गाड़ियों का इस्तेमाल ना करें और ड्राइविंग की जरूरत पड़ने पर पार्किंग लाइट और डिपर का इस्तेमाल करे. दिल्ली पुलिस की एडवायजरी में कहा गया है कि गाड़ी खड़ी करते समय ध्यान रखे कि आसपास बिजली के तार, पेड़ों, खम्बों और टीन के शेड ना हो. जरूरत पड़ने पर मजबूत सीमेंट की छतों के नीचे ही छुपे. दिल्ली पुलिस ने किसी भी आपात स्थिति में फंसने पर मदद के लिए 1095,25844444, whatsapp no- 8750871493 जारी किया है.

वहीं तूफान को देखते हुए उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद और मेरठ में भी कल सारे स्कूलों व शैक्षणिक संस्थानों को बंद रखने का आदेश दिया गया है.

गुमौसम विभाग के अनुसार, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में आंधी-तूफान के साथ ओले भी गिर सकते हैं. इसके अलावा असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, केरल, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पंजाब और जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश की आशंका है. इसे देखते हुए उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद और मेरठ में भी कल सारे स्कूलों व शैक्षणिक संस्थानों को बंद रखने का आदेश दिया गया है. वहीं हरियाणा सरकार ने भी 7 और 8 मई को राज्य के सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है.