लखनऊ: आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने गुरुवार को लखनऊ में प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि आजादी के 70 साल बाद भी ग्रामीण इलाकों में बिना फाटक के रेलवे क्रासिंग हैं. मानव रहित रेलवे क्रॉसिंग पर फाटक लगाकर गेटमैन नियुक्त हो. देश मे रेप और गैंगरेप की घटनाओं को रोकने के लिए कड़े कदम उठाए जाएं.

संजय सिंह ने कहा कि प्रदेश के 1.70 लाख शिक्षा मित्र आज बेरोजगार हैं. अपने अधिकारों की आवाज उठाने वाले को लाठी मिल रही है. प्रदेश के 500 के करीब शिक्षक आज आत्महत्या के लिए मजबूर हो गए जो चिंताजनक है.उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार शिक्षा मित्रों के मामले पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश का बहाना बना रही है. उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षा मित्र को योग्यता साबित करने का समय नहीं दिया जा रहा है.

संजय सिंह ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दलितों के घर खाना खाने को नाटक बताते हुए कहा कि मुख्यमंत्री योगी जी अपने तमाम नेताओं के साथ इस भयंकर महंगाई में दलितों के घर खाना खाकर उनके ऊपर कर्ज का बोझ बढ़ा रहे हैं । मुख्यमंत्री को दलितों के साथ खाना खाने का इतना ही शौक है तो दलितों को अपने कालीदास मार्ग स्थित सरकारी आवास पर बुलाकर उनके साथ भोजन करना चाहिए । भाजपा यूपी में अपनी कमजोर हो चुकी जमीन को बचाये रखने के लिए दलितों के यहां खाना खाने का ढोंग कर रही है । जाति व्यवस्था में जकड़े हुए मुख्यमंत्री दलितों से मिलने से पहले साबुन,शेम्पों देकर नहाने की बात करते रहे हैं और सत्ता संभालते ही अपने सरकारी आवास को गंगा जल से धुलवाने का कार्य किया था ।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दलितों के घर खाना खाने का नाटक बंद कर उनके सामाजिक, आर्थिक विकास के लिए उपयोगी योजनाएं लेकर आएं और सही तरीके से उनको किर्यान्वित करवाये साथ ही प्रदेश में उनके ऊपर हो रहे अत्याचार, उत्पीड़न को रोकने के लिए ठोस कदम उठाएं ।

यूपी प्रभारी संजय सिंह ने कहा कि जनहित के मुद्दों पर प्रदेश भर में जन आन्दोलन चलाया जाएगा | आन्दोलन के प्रथम चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 05 मई को सहारनपुर, 07 मई को मेरठ, 08 मई को अलीगढ़ और 09 मई को आगरा में प्रमुख रूप से किसानों की समस्याओं (गन्ना किसान), बिजली के बढ़े हुए दामों एवं अन्य स्थानीय समस्याओं के खिलाफ मंडल स्तर पर विशाल जनसभाओं को संबोधित करेंगे |

इसके बाद द्वितीय चरण में 20 मई से 05 जून तक पूर्वांचल में वनारस से बलिया तक 350 किलोमीटर की पदयात्रा करेंगे | पदयात्रा के दौरान सरकार की नीतियों के खिलाफ पर्चे बांटे जायेंगे और जनपद मुख्यालयों पर जनसभाओं को संबोधित किया जायेगा | इस दौरान योगी सरकार से शिक्षा मित्र, आंगनबाड़ी को नियमित करने, बेटियों, महिलाओं की सुरक्षा, युवाओं को रोजगार, किसानों की कर्जमाफी, किसानों की लागत मूल्य मूल्य का डेढ़ गुना दाम, जमीन का उचित मुआवजा, पटरी दुकानदारों का रोजगार न उजाड़ा जाये, शिक्षकों एवं सभी सरकारी विभागों में पड़े खाली पदों पर जल्द से जल्द नियुक्ति, लोक सेवा आयोग की परीक्षाएं नियमित करने की मांग करेंगे | उन्होंने कहा कि योगी सरकार ने अपने घोषणा पत्र में शिक्षा मित्रों को नियमित करने की बात कही थी लेकिन सरकार बनने के बाद इस मामलें से किनारा कर लिया है | अभी तक लगभग 500 शिक्षा मित्र या तो आत्महत्या कर चुके हैं या गरीबी के कारण इलाज न हो पाने के कारण उनकी मौत हो गई | ये बेहद चिंताजनक बात है, योगी सरकार को इन सभी मुद्दों पर निष्पक्षता से सकारात्मक रूप में कार्यवाही करनी चाहिए |

उन्होंने बताया कि आन्दोलन के अगले चरण में प्रदेश के शेष अन्य जनपदों में इन सभी मुद्दों पर जनाधिकार रैली निकली जाएगी | किसानों के मुद्दों पर कहा कि यदि केंद्र सरकार उनकी मांगों को नहीं मानती है तो किसानों को न्याय दिलाने के लिए राष्ट्रीय आन्दोलन भी चलाया जाएगा |

उत्तर प्रदेश की राजनीति पर कहा कि सपा और बसपा के बीच गठबंधन समय की मांग है. समान विचारधारा के दलों को एक साथ आना चाहिए. इस गठबंधन से बीजेपी ने 2 महत्वपूर्ण सीटें हारी है. साथ ही उन्होंने कहा कि कोई भी गठबंधन कार्यक्रम आधारित समयबद्ध होना चाहिए, सिर्फ चुनावों के लिए नहीं होना चाहिए. वहीं सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस के खिलाऊ महाभियोग लाने के फैसले को संजय सिंह ने कांग्रेस की हड़बड़ करार दिया.