नई दिल्ली: दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित संविधान बचाओ रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मोदी सरकार, बीजेपी और आरएसएस पर जमकर हमला बोला. राहुल ने संविधान बचाओ अभियान की शुरुआत के दौरान कहा कि हम बीजेपी और आरएसएस को संविधान के साथ छेड़छाड़ करने, उसे बर्बाद करने की इजाजत नहीं देंगे. हम बीजेपी को संविधान को छूने तक नहीं देंगे.

'संविधान बचाओ' अभियान की शुरुआत करने के दौरान राहुल गांधी ने कहा कि जो टॉयलेट साफ करता है, जो गंध उठाता है, उसकी क्या आध्यात्मिकता होती है, किसी ने वो आध्यात्मिकता महसूस की है, जो बाल्मीकि समाज का आदमी महसूस करता है? सभा में मोदी मुर्दाबाद के नारे लगता देख राहुल गांधी ने बीच में टोकते हुए कहा कि हम कांग्रेस वाले किसी के बारे में मुर्दाबाद नहीं बोलते हैं. राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि अब हर कोई जान गया है कि पीएम मोदी के दिल में दलितों, महिलाओं, कमजोरों के लिए कोई जगह नहीं है.

राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी और अंबेडकर जी ने संविधान को लिखा और देश को दिया है. जो भी संवैधानिक बॉडी हैं, चाहे लोकसभा हो, राज्यसभा और आईआईटी हो, सब हमारे संविधान ने दिया है. संविधान के बिना न लोकसभा, न राज्य सभा बनते और न ही आईआईटी और न ही बेंगलुरु बनता. संविधान है तो देश है.

राहुल गांधी ने हमला बोलते हुए कहा कि हमारे सभी संस्थानों में आरएसएस के विचारधारा वाले लोगों को डाला जा रहा है. पहली बार हिंदुस्तान के इतिहास में हुआ है कि चार जज जनता के पास जाकर न्याय मांग रहे हैं. हमेशा जनता जज के पास जाती है, मगर यहां उल्टा हो रहा है. यहां उनलोगों ने ससंद को बंद कर रखा है. पीएम मोदी संसद में खड़े होने से घबराते हैं.

उन्होंने कहा कि नीरव मोदी, ललित मोदी और माल्या का मामला है, जिसमें सरकार बचती नजर आ रही है. मेरी 15 मिनट मोदी जी के सामने स्पीच करा दो, मैं नीरव मोदी, माल्या, राफेल की बात करुंगा ,मोदी जी वहां खड़े नहीं हो पाएंगे. पूरा देश जानता है कि राफेल में घोटाला हुआ. नीरव मोदी इतना पैसा लेकर भाग जाता है, मगर उनके दोस्त कुछ नहीं बोल रहे हैं. प्रेस को दबाया जाता है.

राहुल ने कहा कि मोदी जी ने अपने मंत्रियों से कहा कि तुम मीडिया वाले को मसाला देते हो. चुप हो जाओ, देश सिर्फ मेरी मन की बात सुनेगा. बीजेपी के एमपी नहीं बोलेंगे, जेटली जी नहीं बोलेंगे, कोई भी नहीं बोलेगा, सिर्फ नरेंद्र मोदी बोलेगा. रेप की घटनाओं पर राहुल ने कहा कि महिलाओं से रेप होता है, 8 साल की बच्ची से रेप होता है, उन्नाव में रेप होता है, मगर मोदी जी ने एक बार भी कुछ नहीं बोला. मोदी जी लंदन गये और आईएमएफ के चीफ ने कहा कि मोदी जी आ प देश के महिलाओं का सम्मान नहीं कर रहे हो.

राहुल ने कहा कि यह सिर्फ हिंदुस्तान की बात नहीं है, कोई भी प्रधानमंत्री हो, उससे 70 साल पहले इतिहास में ऐसा किसी ने नहीं बोला है. पूरा देश समझता है कि हमारे मोदी जी को सिर्फ मोदी जी में इंटरेस्ट है. नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री कैसे ब रहे, बस यह एक बात वह जानते हैं.

राहुल ने कहा कि पहले बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ नारा था, मगर अब सिर्फ बेटी बचाओ है. अब बेटी बचाओ सिर्फ बीजेपी के नेताओं से बचाओ. बेटी के माता-पिता ही बेटी को बचाएंगे, यह है हिंदुस्तान की सच्चाई. राहुल ने रोजगार के मुद्दे पर भी पीएम मोदी पर निशाना साधा.

राहुल ने कहा कि 70 साल में कांग्रेस पार्टी ने देश को संविधान दिया, इंस्टीट्यूशन बनाए. हम भाजपा और आरएसएस को संविधान छूने नहीं देंगे. 2019 चुनाव में जनता पीएम मोदी से अपने मन की बात कहेगी. अब जनता कहेगी कि मोदी जी आपने नोटबंदी और जीएसटी लाकर लोगों को मार दिया. आपने किसानों को आत्महत्या पर मजबूर कर दिया.

राहुल गांधी ने कहा कि मुझे खुशी है कि आप सभी यहां आए, हमारा यह जो संविधान की रक्षा करने का जो कैंपेन है, वह कांग्रेस पार्टी जोरों से चलाएगी. मैं भी इसमें शामिल रहूंगा. जहां भी बीजेपी के लोग हिंदुस्तान की जनता पर आक्रमण करेंगे, वहां आपको कांग्रेस पार्टी का झंटा और कांग्रेस पार्टी का कार्यकर्ता दिखाई देगा.

उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया भर में देश की प्रतिष्ठा को पीएम मोदी ने बर्बाद कर दिया. 70 साल में कांग्रेस पार्टी ने पूरी दुनिया में हिंदुस्तान की साख को बनाया, मगर मोदी जी ने इसे बर्बाद कर दिया और हमारी इमेज पर चोट मारी है. हमें अपने संविधान की रक्षा करनी है.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में संविधान बचाओ अभियान की शुरुआत की. कांग्रेस की योजना के मुताबिक़ ये अभियान देश भर में अगले एक साल तक चलाया जाएगा.