भारत के सबसे बड़े डिजिटल वित्तीय सेवा प्लेटफार्म मोबिक्विक ने उत्तर प्रदेश पावर कार्पोरेशन लि. से करार करते हुए घोषणा की है कि सबस्क्राइबर्स को मोबिक्विक वॉलेट से युटिलिटी व कन्वीनियंस बिल जमा करने की सुविधा मिलेगी। यह गठबंधन, UPPCL के लगभग 175 लाख सबस्क्राइबर्स को लाभ पहुंचाएगा।

इस अवसर पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, बिपिन प्रीत सिंह, संस्थापक और CEO, मोबिक्विक ने कहा कि, “मोबिक्विक में, हमारा मिशन विभिन्न क्षेत्रों में रहने वाले लाखों भारतीयों को डिजिटल भुगतान सुविधा तक आसान पहुंच उपलब्ध कराना है। BBPS लाइव होने से, उत्तर प्रदेश के निवासी अब अपने स्मार्टफोन पर मात्र एक टैप से बिजली के बिल का भुगतान कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश में युटिलिटी भुगतान को डिजिटल बनाने की सुविधा उपलब्ध कराने के हमारे प्रयासों को सराहा गया है और हमें सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है।”

बिपिन ने आगे कहा कि “डिजिटल भारत का सपना साकार करने की दिशा में BBPS एक कीर्तिमान है और इससे बिलों के नकद भुगतान को इलेक्ट्रॉनिक माध्यम में बदलकर कैशलेस समाज बनाने में सहायता मिलेगी। यह बिलों के भुगतान की प्रक्रिया सरल बनाता है और यह भुगतान की निगरानी का डेटाबेस तैयार करने का भी अवसर प्रदान करता है जिससे उपभोक्ताओं की ज़रूरत के अनुसार नए क्रेडिट प्रोडक्ट प्रस्तुत करना संभव होगा।”

शुरूआती ऑफर के तहत मोबिक्विक से UPPCL के बिजली के बिल का भुगतान करते समय – KILLBILL – कोड का उपयोग करके UPPCL के उपयोगकर्ता रु. 300 का कैशबैक पा सकते हैं।

एक ब्रांड के रूप में भारत बिल पेमेंट सिस्टम (BBPS) देश में बिल भुगतान प्रणाली संचालित करने की स्तरित व्यवस्था है। इस प्रणाली में, ग्राहक एक ही लोकेशन से भौतिक या इलेक्ट्रॉनिक तरीके से बिजली, टेलीफोन, पानी, गैस और डॉयरेक्ट-टू-होम टेलीविजन के बिल का भुगतान कर सकते हैं। यह पूरे भारत में “कभी भी, कहीं भी” सभी बिलों के लिए सम्पूर्ण भुगतान समाधान की तरह काम करता है।