गोल्ड कोस्ट: ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय भारोत्तोलक पूनम यादव ने देश को पांचवा गोल्ड मेडल दिलाया. पूनम यादव ने रविवार तड़के 69 किलो वर्ग में यह गोल्ड हासिल किया. इसके अलावा 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में महिला निशानेबाज मनु भाकर ने गोल्ड तो हिना सिद्धु ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया.

राष्ट्रमंडल खेलों के 21वें संस्करण में चौथे दिन रविवार को भारत की बेटियों ने देश की झोली में दूसरा स्वर्ण पदक डाला है. इससे पहले, पूनम यादव ने वेट लिफ्टिंग में देश को स्वर्ण पदक दिलाया था. खास बात है कि अभी तक वेट लिफ्टिंग के अलावा किसी में भी भारत को गोल्ड नहीं मिले थे, मगर मनु भाकर ने वेट लिफ्टिंग के अलावा पहला गोल्ड और कुल मिलाकर भारत को छठा गोल्ड दिला दिया है.

इससे पहले पूनम, मीराबाई चानू, संजीता चानू, सतीश कुमार शिवमंगलम और वेंकट राहुल भी गोल्ड मेडल को अपने नाम कर चुके हैं. इस तरह से भारत को मिले 6 गोल्ड में से 4 गोल्ड भारत की बेटियों ने ही दिलाए हैं. इस तरह से देखा जाए तो रविवार को अभी तक दो गोल्ड और एक सिल्वर भारत की झोली में आ चुके हैं.

मनु भाकर हरियाणा के चरखी दादरी जिले की झज्जर की रहने वाली है. मनु के पिता राम किशन भाकर मर्चेंट नेवी में चीफ इंजीनियर के पद पर कार्यरत हैं. 14 साल की उम्र में ही मनु अपनी प्रतिभा दिखा चुकी है और अब 16 साल की उम्र में मनु ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में गोल्ड हासिल कर लिया है.