नई दिल्ली: भारत में क्रिकेट के महाकुंभ आईपीएल के 11वें सीजन का आगाज कल (शनिवार) यानि 7 अप्रैल होने जा रहा है। ग्लैमर और बेहतरीन क्रिकेट के मिलेजुले इस टूर्नामेंट की इस बार सबसे खास बात है दो साल बाद वापसी कर रही टीमें, राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स। 7 अप्रैल को फिल्मी सितारों से सजी शाम के बाद आईपीएल में सबसे बेहतरीन प्रतिद्वंद्वी माने जाने वाली चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच ओपनिंग मुकाबला होगा।

महेंद्र सिंह धौनी की अगुवाई में वापसी करने वाली चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल के 11वें सीजन को दिलचस्प बना दिया है। चेन्नई और रॉयल्स स्पॉट फिक्संग मामले में दो साल का प्रतिबंध झेलने के बाद वापसी करेंगे लेकिन उनके समर्थकों का उत्साह तनिक भी कम नहीं हुआ है। उन्होंने धौनी को पीली जर्सी में देखने के लिये इंतजार किया और इसकी बानगी चेपाक पर अभ्यास मैच के दौरान देखने को मिली जब बड़ी संख्या में दर्शक उमड़े । उन्हें चेन्नई टीम से तीसरी ट्रॉफी का इंतजार होगा। चेन्नई सुपर किंग्स और कप्तान धौनी पर अपेक्षाओं का भारी दबाव होगा। पिछले कुछ अर्से में वह सबसे अच्छे फॉर्म में नहीं हैं और यहां से उनके पास उस मिडास टच को फिर हासिल करने का मौका होगा । सुरेश रैना, फाफ डु प्लेसिस और ड्वेन ब्रावो भी चेन्नई के प्रमुख खिलाड़ी होंगे।

उधर पिछलेसीजन की चैंपियन रही मुंबई इंडियंस अपना खिताब बचाने की शुरुआत चेन्नई के खिलाफ करने के लिए तैयार है। कप्तान रोहित शर्मा की अगुवाई में मुंबई की टीम काफी बैलेंस दिख रही है। मुंबई के प्रदर्शन का दारोमदार मुख्यरूप से कप्तान रोहित शर्मा, पांड्या बंधु, कीरोन पोलार्ड और जसप्रीत बुमराह पर होगा। रोहित शर्मा ने कल टीम के बल्लेबाजी क्रम को लेकर कहा, 'मैं इसका खुलासा नहीं करना चाहता। हमारा मध्य क्रम काफी अच्छा है और हमारे पास ऐल्विन लुईस( वेस्टइंडीज) और ईशान किशन के रूप में अच्छे सलामी बल्लेबाज हैं। हम 7 तारीख को देखेंगे कि मैं किस क्रम पर बल्लेबाजी करता हूं। मैं इसे एक सरप्राइज के रूप में रखना चाहता हूं।'

आईपीएल की ओपनिंग का इंतजार हमेशा के प्रशंसकों को रहता है, क्योंकि इसमें देश और विदेश के कई बड़े सितारे अपना जलवा बिखेरते हैं। हालांकि इस बार आईपीएल ओपनिंग के बजट में कटौती होने के कारण विदेशी सिलेब्रिटी इसमें शामिल नहीं हो सकेंगे। लेकिन फिर भी बॉलीवुड के कई बड़े सितारे स्टेज पर अपनी चमक बिखेरेंगे। पहले आईपीएल की ओपनिंग के लिए अलग दिन, 6 अप्रैल निर्धारित किया गया था। लेकिन इसमें बदलाव हुआ और आईपीएल की ओपनिंग 7 तारीख (यानि कल) को ही होगी और इसी दिन ओपनिंग मैच भी खेला जाएगा।

ओपनिंग कार्यक्रम और मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होगा। IPL 11 की ओपनिंग सेरेमनी शाम को 6 बजे शुरू होगी जो करीब 7:15 बजे चलेगी। इसके बाद 8 बजे से चेन्नई और मुंबई के बीच ओपनिंग मैच शुरू होगा। ओपनिंग सेरेमनी और उद्घाटन मैच आप टीवी और ऑनलाइन दोनों जगह देख सकते हैं।

आपको बता दें कि IPL 2018 के आगाज का सीधा प्रसारण मुंबई के वानछेड़े स्टेडियम से कल शाम 6 बजे से ही शुरू हो जाएगा। आईपीएल का ओपनिंग प्रोग्राम LIVE देखने के लिए आप STAR Sports 1, STAR Sports 2, STAR Sports 3, STAR Sports HD, STAR Sports हिंदी और STAR Sports अंग्रेजी चैनलों पर जाकर देख सकते हैं। इन सभी चैनलों ओपनिंग मैच का लाइव प्रसारण भी आप देख सकेंगे। इसके अलावा स्टार के तमिल, कन्नड़, बंगाली और तेलुगु चैनलों पर भी ये प्रसारण लाइव होंगे। इसके अलावा ऑनलाइन के लिए आप Hotstar पर ये लाइव कवरेज देख सकते हैं ।

आपको बता दें कि 7 अप्रैल को वानखेड़े में कई फिल्मी सितारे अपनिंग सेरेमनी के लिए मौजूद होंगे। ओपनिंग में प्रभुदेवा और रितिक रौशन परफॉर्म करेंगे। इनके अलावा वरुण धवन और जैकलीन फर्नांडिस भी स्टेज पर अपने डांस से आग लगाएंगे। हालांकि आज आईपीएल प्रायोजकों को एक और बड़ा झटका लगा है, क्योंकि रणवीर सिंह के बाद परिणीति चोपड़ा ने भी ओपनिंग सेरेमनी में परफॉर्म करने से मना कर दिया।