नई दिल्ली: साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में हुए बॉल टेंपरिंग मामले में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने स्टीवन स्मिथ, वॉर्नर और बेनक्रॉफ्ट पर बैन लगा दिया है. ऑस्ट्रेलियाई मीडिया के मुताबिक स्टीवन स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर एक-एक साल का बैन लगाया गया है. साथ ही ये दोनों ही खिलाड़ी अगले दो सालों तक ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी नहीं कर पाएंगे. स्टीवन स्मिथ और डेविड वॉर्नर इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें सीजन में भी नहीं खेलेंगे. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के फैसले के बाद आईपीएल चेयरमैन राजीव शुक्ला ने इसका ऐलान किया. स्टीवन स्मिथ राजस्थान रॉयल्स और वॉर्नर सनराइजर्स हैदराबाद की टीम के खिलाड़ी थे.

साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में बल्लेबाज बेनक्रॉफ्ट बॉल टेंपरिंग करते हुए कैमरे में कैद हुए थे. इस कांड के बाद कप्तान स्टीवन स्मिथ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बयान दिया था कि उन्होंने इसकी प्लानिंग की थी. इसमें स्टीवन स्मिथ के साथ डेविड वॉर्नर भी शामिल थे. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने जांच के बाद इन तीनों ही खिलाड़ियों को साउथ अफ्रीका से ऑस्ट्रेलिया वापस भेज दिया और अब इन दोनों पर 1 साल का बैन भी लगा दिया. वहीं बेनक्रॉफ्ट को 9 महीने बैन की सजा मिली.

इस बैन का मतलब है कि डेविड वॉर्नर और स्टीवन स्मिथ भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भी नहीं खेल पाएंगे. भारत को इस साल के आखिर में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाना है, जहां वो 4 टेस्ट, 3 वनडे और 3 टी20 मैच खेलेगी.