नई दिल्ली: केन्द्र सरकार ने दिल्ली में मेट्रो के किराये में इजाफे के बाद यात्रियों की संख्या में आ रही गिरावट को रोकने के लिए छात्रों और बुजुर्ग यात्रियों को किराये में छूट देने की पहल की है.

आवास एवं शहरी विकास राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि इस आशय का प्रस्ताव मेट्रो प्रबंधन को भेज दिया गया है. पुरी ने कहा, 'हमने मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के प्रमुख से वरिष्ठ नागरिकों और छात्रों को विशेष किराया छूट देने का रास्ता निकालने को कहा है, हम इसे जल्द करेंगे. लेकिन मैं साफ कर दूं कि यह सिर्फ लोगों को लुभाने के लिए पहल नहीं, बल्कि प्रक्रिया और कानून का पालन कर व्यवस्था को भी बेहतर रखते हुए की गयी एक सार्थक पहल है.'

गौरतलब है कि मेट्रो रेल के किराये में किसी भी प्रकार की छूट अब तक किसी भी वर्ग के लिए नहीं की गई है. इस पहल के अमल में आने पर यह किसी वर्ग विशेष को किराये में छूट देने का पहला मौका होगा.

छात्रों और वरिष्ठ नागरिकों को किराये में छूट को कब तक लागू किए जाने संबंधी सवाल पर पुरी ने कहा कि इस सहूलियत के दुरुपयोग को रोकने के पुख्ता उपायों पर विचार किया जा रहा है. तकनीक की मदद से इस सुविधा के दुरुपयोग को रोकने की माकूल तैयारियां पूरी होने तक इंतजार करना होगा.