लखनऊ: होटल रेडिसन लखनऊ सिटी सेंटर में 14 से 17 मार्च, 2018 तक आयोजित हुई इस कार्यशाला में अपने अनुभव और ज्ञान को साझा करने के लिए अमेरिका से दो सफल महिला उद्यमी- गिन्नी कास्टलबेरी और सोनाली आई थीं। इस कार्यशाला में सुश्री मनदीप कौर, अखिल भारतीय मुख्य कार्यक्रम सलाहकार, अमेरिकी दूतावास, नई दिल्ली भी उपस्थित थीं। चुनिन्दा अमेरिकी परामर्शदाता तथा भारतीय परामर्शदाताओं ने पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखंड से 30 महिला प्रतिभागियों के साथ सर्वश्रेष्ठ गतिविधियों, अनुभव और ज्ञान साझा किया।

प्रेस कान्फ्रेंस में बोलते हुए, अमेरिकी परामर्शदाता गिन्नी कास्टलबेरी ने कहा, "प्रतिभागियों ने अपने इलेवेटर पिच के संबंध में सिर्फ चार दिनों में आश्चर्यजनक प्रगत की है। मैंने उन्हें अपने व्यवसाय में अपना उत्साह और अनुभव शामिल करने के लिए प्रोत्साहित किया। मैंने विपणन एवं बिक्री के महत्त्व, व्यावसायिक योजना बनाने, तथा स्टार्टअप की शुरुआत करने के लिए मजबूत गो-टु-मार्केट रणनीति बनाने के लिए भी कहा।

दूसरी अमेरिकी विशेषज्ञ सोनाली लूनिया ने अवसर की पहचान करने, बाजार के विभाजन, ग्राहक की पहचान और विकास के लिए उत्पाद मूल्य प्रस्ताव के महत्त्व पर ज़ोर दिया।

टाई लखनऊ के अध्यक्ष, आशीष कौल ने कहा कि यह कार्यशाला बहुत ही सफल रही और कि सभी महिला उद्यमी, जिन्होंने इस कार्यशाला में भाग लिया, उन्होंने परामर्शदाताओं से ढेर सारे मूल्यवान अनुभव प्राप्त किए। "इस कार्यशाला में उत्साह और सौहार्दपूर्ण वातावरण अविश्वसनीय था" उन्होंने कहा, "प्रतिभागियों ने न केवल ज्ञान प्राप्त किया बल्कि वे साथी उद्यमियों के एक नेटवर्क से भी परिचित हुए जो आने वाले वर्षों में उनके लिए सहयोग प्रणाली के रूप में कार्य कर सकते हैं।"

कार्यशाला के उद्देश्य के बारे में बोलते हुए, अमेरिकी दूतावास की सुश्री मनदीप कौर ने कहा, "इस कार्यक्रम के माध्यम से अमेरिकी सरकार का उद्देश्य उद्यमिता के जरिए भारत के द्वितीय टियर वाले शहरों की महिलाओं को सशक्तीकृत करना है तथा टिकाऊ व्यवसाय स्थापित करने में उनकी मदद करना है। इस प्रकार की कार्यशाला अमेरिकी परामर्शदाताओं, सहयोगियों और नेटवर्क से अमेरिका की सर्वश्रेष्ठ गतिविधियों के बारे में सीखने के लिए एक प्लेटफॉर्म प्रदान करती है और उनके लिए केवल स्टार्ट-अप की शुरुआत ही नहीं करने बल्कि वाणिज्यिक सफलता हासिल करने के लिए नेतृत्व कौशल विकसित करना तथा आत्मविश्वास का होना सबसे जरूरी है।