निजी क्षेत्र में नई पीढ़ी के बैंक डीसीबी बैंक ने ‘डीसीबी रेमिट’ नाम से एक परिवर्तनकारी सेवा पेश की है जिसके तहत भारत में एक बैंक खाते वाले सभी भारतीय निवासियों के लिए दुनिया में कहीं भी अपना धन ‘रेमिट’ या प्रेषित कर सकता है।

डीसीबी रेमिट एक आसान उपयोग वाली सेवा है, जिसमें कोई भी निवासी भारतीय अपना पंजीकरण करवाते हुए यूएस, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, यूके, यूएई और जर्मनी सहित बीस देशों में फंड को ट्रांसफर कर सकता है, वहीं अपने मोबाइल फोन से इसे ट्रैक कर सकता है।

यह कैसे काम करता हैः एक बार जब विनिमय दर बंद हो जाती है, ग्राहक किसी भी खाते से फंड को डीसीबी बैंक के खाते में स्थानांतरित कर सकता है। अगले व्यापार दिवस पर यह धनराशि विदेश में लाभार्थी खाते में स्थानांतरित कर दी जाएगी।

डीसीबी रेमिट सेवा किसी भी समय ऑनलाइन उपलब्ध है। विदेश में रिश्तेदारों को कई कारणों से पैसा भेजा जा सकता है, जैसे (1) विदेशी स्कूल या विश्वविद्यालय में बच्चों की शिक्षा और आवास, (2) चिकित्सा और अस्पताल व्यय, (3) परिवार के रहने का खर्च, (4) व्यापार यात्रा, आदि। विदेशी धन हस्तांतरण के लिए भारतीय रिजर्व बैंक के नियम लागू होंगे।

डीसीबी बैंक रिटेल और एसएमई बैंकिंग प्रमुख प्रवीण कुट्टी ने कहा, ‘डीसीबी रेमिट ग्राहकों को एक आसान ऑन-द-गो बैंकिंग अनुभव प्रदान करता हैरू अब उन्हें विदेश में पैसा भेजने के लिए बैंकों की ब्रांच के चक्कर काटने या मनी-ट्रांसफर आउटलेट जाने की जरूरत नहीं है। आउटवर्ड रेमिटी (बाह्य प्रेषण) के रूप में भी जाना जाने वाला यह अनूठा आउटवर्ड फंड ट्रांसफर समय और प्रयास को बचाता है। डीसीबी रेमिट के माध्यम से धनराशि को विदेश में बड़ी आसानी और आराम से हस्तांतरित किया जा सकता है। डिजिटल रेमिटेंस के बढ़ते क्षेत्र में यह हमारे कई परिवर्तनकारी उत्पादों में से एक है।’

डीसीबी बैंक की ओर से डीसीबी रेमिट को एवेन्यू पेमेंट्स के साथ मिलकर लॉन्च किया गया है। डीसीबी रेमिट को शक्तिशाली बनाने के लिए इस क्षेत्र में दोनों का अनुभव काम आएगा।

एवेन्यू पेमेंट्स सीईओ श्री नौशाद कॉन्ट्रेक्टर कहा, ‘हम एक बहुआयामी और भविष्य की सोच रखने वाले बैंक डीसीबी बैंक के साथ काम करने के लिए उत्साहित हैं। टेक्नोलॉजी में हमारी गहरी पैठ और डीसीबी बैंक की बैंकिंग में व्यापार विशेषज्ञता मिलकर ग्राहकों के इस विविध क्षेत्र की सेवा करेगी। डिजिटल भुगतान के क्षेत्र में डीसीबी रेमिट एक नई जमीन तोडने वाला उत्पाद है, जिसमें विदेशी भुगतान पूरी तरह से पैपरलैस है और चैबीसों घंटें उपलब्ध है।’