भारत की अग्रणी स्वच्छ ऊर्जा कंपनी अवादा पावर प्रा.लि. ने अपने महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम के तत्वाधान में घोषणा की है कि वह विश्व महिला दिवस के मौके पर भारतीय रेस्लर नवज्योत कौर को वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। नवज्योत कौर भारत की पहली महिला हैं जिन्होंने सीनियर एशियाई रेस्लिंग चैैम्पियनशिप 2018 में स्वर्ण जीता है। यह पहल अवादा पावर के उन निरंतर प्रयासों का हिस्सा है जिनके द्वारा कंपनी समाज के सभी वर्गों की महिलाओं को सशक्त कर रही है और इनमें महिला खिलाड़ी भी शामिल हैं। कंपनी ने नवज्योत कौर को 5 लाख रुपए की मदद दी है जिससे उनके पिता का कुछ आर्थिक बोझ कम होगा जिन्होंने बहुत से बलिदान देते हुए इतने सालों तक सुश्री कौर के प्रषिक्षण को जारी रखा है।

अवादा ग्रुप के चेयरमैन विनीत मित्तल ने कहा, ’’नवज्योत कौर से जुड़ने पर हमें गौरव है। अपने करिअर में उन्होंने जो उपलब्धि प्राप्त की है उससे देश का मान बढ़ा है और भारत के कोने-कोने में महिला कुश्ती को बढ़ावा मिला है। हमारी यह विनम्र वित्तीय सहायता सुश्री कौर की उपलब्धियों के लिए सराहना की अभिव्यक्ति है। अवादा पावर चाहती है कि वह अपने करिअर पर ध्यान केन्द्रित करें और अपने सपनों को सच करें, इस तरह से वह और बहुत सी युवतियों को कुश्ती का खेल अपनाने को प्रेरित करेंगी। अवादा पावर में हमारा मानना है कि राष्ट्र निर्माण के लिए हमारे समाज की महिलाओं का सशक्तिकरण एवं उनका उत्थान बहुत ज़रूरी है। अपने इस फलसफे पर चलते हुए हम महिलाओं की कामयाबी तथा समाज के व्यापक हित में ऐसे कदम उठाते रहेंगे।’’

नवज्योत कौर का जन्म तरन तारन, पंजाब में हुआ था और उन्होंने 14 वर्ष की उम्र से कुश्ती सीखना शुरु किया। उन्होंने कई खिताब जीते हैं जिनमें से कुछ हैं- सीनियर एशियन रेस्लिंग चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक, 2014 राष्ट्रमंडल खेलों में कांस्य पदक, 2013 एषियन चैम्पियनशिप में रजत पदक और 2011 एशियन चैम्पियनशिप में कांस्य पदक।