17 सालों में 35 मिलियन युनिट्स का आंकड़ा पार करने वाला बना एकमात्र दोपहिया ब्राण्ड

होण्डा मोटर कंपनी (जापान) की 100 फीसदी सब्सिडरी होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इण्डिया प्रा लिमिटेड ने आज एक ऐतिहासिक उपलब्धि का जश्न मनाया क्योंकि भारत में कंपनी केे चार मैनुफैक्चरिंग प्लान्ट्स कुल 35 मिलियन दोपहिया वाहनों का आंकड़ा पार कर चुके हैं।

होण्डा उद्योग जगत में इस उपलब्धि को हासिल करने वाली पहली कंपनी है, वास्तव में होण्डा भारत का एक मात्र दोपहिया ब्राण्ड है जो तेज़ी से विकसित हो रहा है और मात्र 17 सालों में 35 मिलियन युनिट्स का आंकड़ा पार कर गया है।

होण्डा 2 व्हीलर्स इण्डिया ने साल 2001 में अपनी गतिविधियों की शुरूआत की। भारत में इसे शुरूआती 10 मिलियन युनिट्स तक पहुंचने में 11 साल लगे (यह उपलब्धि साल 2012 में हासिल की गई)। 2012 के बाद से होण्डा भारतीय दोपहिया उद्योग की एकमात्र कंपनी है जो उपभोक्ताओं की ज़रूरतों को पूरा करते हुए तेज़ी से विकसित हो रही है और मात्र साढ़े पांच सालों में अगले 25 मिलियन युनिट्स का आंकड़ा पार कर गई है। इसी के साथ होण्डा के परिवार में 35 मिलियन उपभोक्ता हो गए हैं।

हर पांच सैकण्ड में एक नया उपभोक्ता होण्डा परिवार के साथ जुड़ रहा है, इस तरह होण्डा के प्रति लोगों का प्यार और भरोसा तेज़ी से बढ़ता जा रहा है।

होण्डा का 35 मिलियनवां दोपहिया वाहन राजस्थान के तापुकारा स्थित प्लान्ट से ‘एक्टिवा 4 जी’ के रूप में रोल आउट किया गया। इस मौके पर होण्डा 2 व्हीलर्स इण्डिया के प्रेज़ीडेन्ट एवं सीईओ श्री मिनोरू काटो ने कहा, ‘‘भारत और दुनिया भर के 68 देशों से मिले सपोर्ट के चलते ही होण्डा आज 35 मिलियन युनिट्स की ऐतिहासिक उपलब्धि का जश्न मना रहा है। उपभोक्ताओं के इसी प्यार और भरोसे के साथ होण्डा अपने उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण अनुभव प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।’’

होण्डा ने कैसे भारत के राइडिंग केे तरीके को बदल डाला है, इस पर बात करते हुए यदविंदर सिंह गुलेरिया, सीनियर वाईस प्रेज़ीडेन्ट-सेल्स एण्ड मार्केटिंग, होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इण्डिया प्रा लिमिटेड ने कहा, ‘‘2001 में अपनी शुरूआत के बाद से होण्डा 2 व्हीलर्स इण्डिया तेज़ी से विकसित हो रहा है। हमारे पहले स्कूटर माॅडल (एक्टिवा) ने भारत के सुस्त स्कूटर बाज़ार को तेज़ी दी। अपने आधुनिक फीचर्स अैर बेहतरीन डिज़ाइन के साथ आज यह भारत का नम्बर 1 बिकने वाले दोपहिया वाहन बन चुका है। होण्डा 2 व्हीलर्स अपने 5700 आॅथोराइज़्ड टच-पाॅइन्ट्स और 24 शानदार उत्पादों के साथ 35 मिलियन उपभोक्ताओं को लुभा रहा है। होण्डा 2 व्हीलर्स के प्रति भारत का प्यार तेज़ी से बढ़ रहा है और हम आने वाले समय में भी उपभोक्ताओं की उम्मीदों पर खरे उतरते रहेंगे।’’