नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार (22 फरवरी, 2018) को कहा है कि पंजाब नेशनल बैंक में 11,400 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी के आरोपी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी समूहों के 94.52 करोड़ रुपए कीमत के म्यूच्यूअल फंड्स और शेयर फ्रीज किए हैं। ईडी ने धन शोधन निषेध कानून (पीएमएलए) के आपराधिक प्रावधानों के तहत नीरव मोदी के खिलाफ अपनी जांच के संबंध में उसकी नौ लक्जरी कारें भी जब्त की हैं।

इसमें करीब साढ़े छह करोड़ की रोल्स रॉयस घोस्ट, दो मर्सिडीज बेंज (दोनों की कीमत ढेड़ करोड़ से ज्यादा), एक पॉर्श पनामेरा (करीब दो करोड़), एक टोयोटा फॉर्च्यूनर (करीब तीस लाख), टोयोटा इनोवा (करीब 20 लाख) और होंडा की तीन लग्जरी कारें शामिल हैं। यहां बता दें कि जितनी गाड़ियां जब्त की गई उनका नंबर सिर्फ एक अंक में हैं।

एजेंसी के अधिकारियों ने आगे बताया कि इनमें से 86.72 करोड़ रुपए के म्यूच्यूअल फंड्स और शेयर चोकसी और उनके समूह के है, जबकि बाकी नीरव मोदी समूह के हैं। चोकसी नीरव मोदी के मामा हैं और गीतांजलि समूह तथा अन्य आभूषण ब्रांड के प्रमोटर हैं।

पीएनबी के साथ हुई 11,400 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी के संबंध में नीरव मोदी और मेहुल चोकसी तथा उनके फर्मों के खिलाफ जांच चल रही है।
कारों के अलावा नीरव मोदी के स्वामित्व वाली बहुमूल्य पेंटिंग्स को जब्त किया गया है।