मथुरा: मथुरा पहुंचे यूपी के सीएम योगी आदित्यना‌थ ने कहा कि अगर देश को बचाना है तो गाय और गंगा को बचाना होगा. उन्होंने कहा हमारी सरकार गाय के संरक्षण और संवर्धन के लिए संकल्पित है. उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति में गाय कभी अनुपयोगी नहीं हो सकती.

योगी ने कहा कि हम गौ संरक्षण कर रहे हैं और करते रहेंगे, लेकिन गौ संवर्द्धन के लिए समाज को आगे आना होगा. सरकार प्रदेश के हर जनपद में गौशाला विकसित कर रही है. वहीं उन्होंने 7एम का मंत्र दिया. सभा को संबोधित करते हुए योगी ने कहा कि इन सात एम को लेकर औद्योगिक नीति बनाएंगे तो राष्ट्र और अर्थव्यवस्था का विकास होगा.

सभा को संबिधित करते हुए उन्होंने कहा कि ब्रज के 108 गांवों में किसानों को देशी नस्ल की गाय उपलब्ध करवाने के साथ जैविक खेती का प्रशिक्षण दिया जाएगा. वहीं आधुनिक डेयरी प्लांट स्थापित कर दुग्ध उत्पाद भी तैयार किए जाएंगे.

इस मौके पर सीएम योगी ने ब्रज के लिए 410 करोड़ के विकास कार्यों में 195 करोड़ रुपये की योजनाओं का लोकार्पण और 214.15 करोड़ रुपये की योजनाओं का शिलान्यास किया. इसके बाद पवित्र तीर्थस्थल वृन्दावन के चैतन्य विहार में मुख्यमंत्री ने 'महामना गौ ग्राम' का भूमि पूजन ‌‌किया. सभा को संबोधित करने के बाद वह वेटरनेरी विवि में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा का अनावरण किया.

समारोह में सीएम ने मथुरा से 7 एम का मंत्र देते हुए कहा कि मैन, मनी, मैनेजमेंट, माल, मशीनरी, मोटिव पावर और मार्केट को लेकर अगर औद्योगिक नीति बनाई जाए तो राष्ट्र और अर्थव्यवस्था का विकास होगा. उन्होंने कहा कि वेटेरिनरी विश्वविद्यालय दीनदयाल के एकात्म मानववाद और अंत्योदय को गांव-गांव पहुंचा रहा है. ऐसे बहुत थोड़े महापुरुष हुए, जिन्होंने भारत को भारत की दृष्टि से देखने का प्रयास किया. पाश्चात्य दृष्टि से भारत को देखने पर इसका अभ्युदय नहीं होगा. दीनदयाल ने भारत को भारत की दृष्टि से देखा था.

उज्ज्वला योजना का जिक्र करते हुए सीएम बोले कि हमने सिलेंडर दिए, लेकिन 50 फीसदी लोग रीफिल नहीं करा पाए. विश्वविद्यालय ऐसी कार्ययोजना बनाये कि गायों के गोबर से गैस बनाकर सिलेंडर में रसोई गैस की सप्लाई हो सके