भारत में निजी क्षेत्र के बैंक ऐक्सिस बैंक ने आज काॅर्पोरेट बिल पेमेंट साॅल्युशन को पेश किये जाने की घोषणा की है। यह काॅर्पोरेट्स को उनके विभिन्न बिलों का भुगतान महज एक क्लिक में ही प्रबंधित करने में सक्षम बनायेगा। बैंक की नई सेवा काॅर्पोरेट्स को अपने बिलों का भुगतान अधिक प्रभावी, त्वरित एवं सुचारू तरीके से करने में सक्षम बनायेगी।

बिल भुगतान करने के पांरपरिक तरीके में आमतौर पर कंपनियों को उन बिलों का हिसाब-किताब रखने में चुनौती का सामना करना पड़ता है, जिनका भुगतान किये जाने की जरूरत होती है। इसके साथ ही प्रिंटेड बिल अक्सर देरी से पहुंचते हैं, जिससे अनुमोदन एवं भुगतान की प्रक्रिया में देरी हो जाती है। इसे ध्यान में रखते हुये बैंक ने अपने काॅर्पोरेट बिल भुगतान समाधान की पेशकश की है, जिससे काॅर्पोरेट्स को बिल भुगतान प्रक्रिया में होने वाली देरी एवं झंझट दोनों को ही कम करने में मदद मिलेगी।

इस सेवा का लाभ उठाने के लिये काॅर्पोरेट्स को आॅनलाइन प्लेटफाॅर्म पर अपने बिलों का वन-टाइम रजिस्ट्रेशन करवाने की जरूरत होगी। रजिस्ट्रेशन के बाद जब भी बिलर द्वारा कोई बिल जेनरेट किया जायेगा, काॅर्पोरेट्स को इलेक्ट्राॅनिक रूप में उनका बिल प्राप्त हो जायेगा। उन्हें बस बिल को देखना और डिजिटल रूप से उनका भुगतान करना होगा।

इस सेवा की कुछ अन्य स्मार्ट खूबियों में शामिल हैं:

-एक या एक से अधिक भुगतान करने में सक्षम बनाता है

लिमिट्स निर्धारित करने और एक मेकर-चेकर आॅथराइजेशन मैट्रिक्स को सपोर्ट करता है

-बकाया बिलों के लिये अलर्ट देता है

-भुगतान किये गये बिलों का एक डैशबोर्ड उपलब्ध कराता है