अमेरिकी शेयर बाज़ार में दर्ज़ हुई 2008 के बाद की सबसे बड़ी गिरावट
वाशिंगटन: अमेरिकी शेयर बाजार में यह वर्ष 2008 के वित्तीय संकट के बाद एक दिन में आई सबसे अधिक गिरावट है. डाऊ जोंस 4.6 प्रतिशत की गिरावट के साथ सोमवार को 24,345.75 अंकों पर बंद हुआ है. एस एंड पी 500 स्टॉक इंडेक्स 3.8 प्रतिशत और नेस्डेक 3.7 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुए हैं.

व्हाइट हाउस ने इस गिराववट पर एक बयान जारी किया है.व्हाइट हाउस के अनुसार "हमारी चिंता हमेशा बनी रहती है. खासकर जब बाजार के किसी भी मूल्य में गिरावट दर्ज़ होती है.., लेकिन हमें अपनी अर्थव्यवस्था की बुनियादी बातों में भी पूरा विश्वास है."

2008 में वित्तीय संकट के दौरान डो जोन्स पर पिछले 777.68 अंकों की गिरावट दर्ज हुई थी.

यह सब निवेश बैंक लेहमैन ब्रदर्स के पतन के बाद 700 अरब अमेरिकी डॉलर के बैंक बेलआउट योजना को कांग्रेस द्वारा अस्वीकार करने के बाद शुरू हुआ था. यह गिरावट अगस्त 2011 के बाद से प्रतिशत के मामले में सबसे बड़ा गिरावट है, जब मानक "ब्लैक सोमवार" के बाद के बाजारों में गिरावट आई. जब स्टैंडर्ड एंड पूअर्स ने अमेरिका का क्रेडिट रेटिंग डाउनग्रेड किया.

जानकारों के अनुसार अमेरिकी निवेशक अमेरिकी अर्थव्यवस्था के दृष्टिकोण में छोटे लेकिन महत्वपूर्ण बदलावों पर प्रतिक्रिया कर रहे हैं. जब अमेरिकी श्रम विभाग ने रोजगार संख्या जारी की तो शुक्रवार को स्टॉक मार्केट की सेल-ऑफ बढ़ी. इसमें अनुमान से अधिक मजदूरी में वृद्धि का अनुमान लगाया गया था.

यदि वेतन बढ़ता है, तो उम्मीद है कि लोग ज्यादा खर्च करेंगे और मुद्रास्फीति को ऊंचा करेंगे. यही नहीं बाज़ार में पिछले कुछ माह से बढ़त बनी हुई थी, जिसकी वजह से चिंता जताई जा रही थी कि शेयरों की कीमत अधिक आंकी जा रही है.

गोल्डमैन सैक्स के मुख्य कार्यकारी एंड्रयू विल्सन का कहना है, ''बाज़ार में इस साल बहुत उथल-पुथल रहेगी. सेंट्रल बैंक्स कम बांड्स खरीद रहे हैं और कुछ सेंट्रल बैंक ब्याज़ की दरें बढ़ा रहे हैं.''

इस स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए, अमेरिका के केंद्रीय बैंक को ब्याज दरों में बढ़ोतरी की आवश्यकता होगी, जो कि जो निवेशकों को लुभाने वाले थे. अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने इस वर्ष केवल दो या तीन बार दरों में वृद्धि की उम्मीद की थी.

एस एंड पी ग्लोबल मार्केट इंटेलिजेंस के लिए पोर्टफोलियो मैनेजर एरिन गिब्स का कहना है कि सोमवार की सेल-ऑफ ने कंपनियों को शेयरों को बेचने के लिए आगे बढ़ने के लिए मजबूर किया.

एरिन गिब्स के अनुसार "यह अर्थव्यवस्था का पतन नहीं है. यह चिंता का विषय नहीं है कि बाजार अच्छी तरह से नहीं चल रहा है, या कॉर्पोरेट अमेरिका अच्छा काम नहीं कर रहा है.लेकिन यह चिंता का विषय है कि अर्थव्यवस्था वास्तव में अपेक्षा से बेहतर कर रही है और हमें फिर से इसका मूल्यांकन करने की आवश्यकता है."