नई दिल्ली: अलवर लोकसभा उपचुनाव में मतदान के दौरान पोलिंग टीम की एक बड़ी गलती सामने आई है. यह गलती इतनी बड़ी है कि अगर कोई प्रत्याशी एक-दो वोट से हारता है, तो विवाद बढ़ जाएगा. दरअसल, पोलिंग टीम मॉक पोल के दौरान डाले गए वोटों को ईवीएम में से हटाना भूल गई थी. इस गलती की वजह से मॉक वोट भी मुख्य वोट में काउंट हो रहे हैं.

यह मामला मुंडावर के ढहलावास व राजगढ़-लक्ष्मणगढ़ के ठूमरेला मतदान केंद्र का बताया गया है. जानकारी मिलने के बाद निर्वाचन अधिकारियों ने सभी प्रत्याशियों को बुलाकर यह तय किया कि मॉक पोल के पांच-पांच वोटों को कम करके मतगणना की जाएगी. हैरानी की बात ये है कि ऐसी भूल दो बूथों पर हुई है.

प्रत्याशियों से चर्चा के बाद यह तय हुआ है कि दोनों बूथों पर मॉक पोल के वोट कम करके वोटों की गिनती होगी, फिर भी किसी विवाद से बचने के लिए वीवी पैट पर्चियों के माध्यम से भी की गिनती होगी. जिला निर्वाचन अधिकारी राजन विशाल ने कहा है कि चुनाव आयोग ने दोनों बूथों पर मतगणना वीवी पैट की पर्चियों से कराने को कहा है. अलवर लोकसभा सीट पर 29 जनवरी को मतदान हुए थे.

राजनीतिक विश्लेषक अंबरीश त्यागी का कहना है कि चुनाव आयोग पहले ही ईवीएम को लेकर कई राजनीतिक दलों के निशाने पर है, ऐसे में इस तरह की गलती से बचना होगा. कई बार एक-एक, दो-दो वोट से हार-जीत का फैसला होगा है ऐसे में ये पांच वोट तो बखेड़ा खड़ा कर सकते हैं.