लखनऊ। भारत का पहला ईमेडिकोज मोबाइल ऐप लांच हुआ हैं जिसके जरिए मेडिकल हेल्थ प्रोफेशनल, मेडिकल छात्र, और अनुभवी डॉक्टर एक साथ के साथ मेडिकल विषयो पर विचार विमर्श कर सकेगें। एन्ड्रायड व आईस्टोर में उपल्बध इस ऐप के जरिए एक ही प्लेटफार्म पर छात्र, अनुभवी डॉक्टर व हेल्थकेयर प्रोफेशन से जुड़े लोग आपस में जुडेंगे जो छात्रों के लिए कारगर साबित होगा। इस ऐप को तैयार करने वाले दिल्ली के रेडियोलाजिस्ट डॉक्टर सुमेर सेठी ने बताया कि इस ऐप के इस्तेमाल से मेडिकल एजुकेशन और मेडिकल ज्ञान में गुणवत्ता बढ़ेगी, विश्व के किसी भी कोने में बैठा छात्र डॉक्टर किसी भी मेडिकल संबधित विषय पर प्रश्न पूछ सकता है, चर्चा कर सकता है और अपने ज्ञान में वृद्धि कर सकता है।

सेठी नें बताया कि यह उन लोगों के लिए खासतौर से उपयोगी साबित होगा जो एनईईटीपीजी, नीट सुपर स्पेशियलटी, यूएसएमएलई, पीएलएबी, एमआरसीपी, आस्ट्रेलियन एण्ड कनैडियन की तैयारी करते हैं। उन्हे डिजीटल रुप से ईबुक्स, स्टेडी मेटिरियल, विडियोज उपलब्ध होगें। उन्होंने कहा की ईमेडिकोज एप् भारत का पहला मेडिकल व हेल्थकेयर ऐप है जिस पर मेडिकल क्षेत्र के अनुभवी लोग आपस में विचार विमर्श कर सकेगें। इसके अलावा मेडिकल स्टूडेन्टस किसी भी टॉपिक पर विशेषज्ञों से सवाल जबाव कर सकेगें।

ईमेडिकोज ऐप को लॉच करने वाली टीम ने बताया कि वर्तमान में डिजिटल वर्ड का दायरा बढ़ता जा रहा हैं और एक ऐसे प्लेटफॉर्म की जरुरत हैं जिस पर मेडिकल से संबधित फील्ड के विशेषज्ञ छात्रों से सीधे संवाद करें। ईमेडिकोज ऐप इन जरुरतों के हिसाब से डिजाइन किया गया हैं जिसके द्वारा छात्र एक्जाम पेपर, मेडिकल रिसर्च और हेल्थकेयर सेक्टर से जुड़ी हर जानकारी साझा कर सकेगें। इसके साथ संबधित विषय से जूड़ें रिसर्च पेपर ,विडियो और ई लर्निगं प्रोग्राम भी उपलब्ध होगें।